अन्तर्राष्ट्रीयब्रेकिंग

भारत में फेसबुक ने स्फूर्ति प्रिया को बनाया ग्रीवांस अधिकारी

नई दिल्ली : सोशल मीडिया कम्पनी फेसबुक ने भारत में स्पूर्ति प्रिया को भारत के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्त कर दिया है। हाल ही में भारत सरकार के सख्त नियमों के बाद फेसबुक ने यह कदम उठाया है। नए आईटी नियम लागू होने के बाद फेसबुक ने स्फूर्ति प्रिया की नियुक्ति की है। इन नियमों के तहत 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ता वाले सोशल मीडिया मध्यस्थों के लिए एक शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और एक मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त करना जरूरी होगा। साथ ही नए नियमों के तहत इस पद पर नियुक्त अधिकारी को भारत में ही रहना अनिवार्य है।
बीते सप्ताह ही फेसबुक ने अपनी सामग्री मॉडरेशन नीतियों में बड़े बदलावों की घोषणा की थी, जो सरकारों के साथ उसके टकराव को बढ़ा सकते हैं। फेसबुक ने 4 जून को बताया था कि जब वह समाचार के लिहाज से किसी सामग्री का आकलन करता है, तो वह राजनेताओं द्वारा पोस्ट की गई सामग्री को अलग नहीं मानेगा।


फेसबुक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक उपयोगकर्ता एक ई-मेल आईडी के जरिए स्फूर्ति प्रिया से संपर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वेबसाइट के मुताबिक भारत में उपयोगकर्ता नई दिल्ली स्थित एक पते पर डाक के माध्यम से भी अपनी शिकायत फेसबुक कार्यालय में भेज सकते हैं। इस बारे में फेसबुक को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं आया। मालूम हो कि गूगल और व्हाट्सएप जैसी डिजिटल कंपनियों ने भी नए सोशल मीडिया नियमों के अनुसार ग्रीवांस आफिसर की नियुक्ति कर दी है। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर परेश बी लाल को भारत के लिए अपना ग्रीवांस अधिकारी बनाया था।

Related Articles

Back to top button