व्यापार

भारत-PAK के बीच फिर बहाल हुआ व्‍यापार

पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्‍तान के बीच सीमा पर तनाव बरकरार है. लेकिन दोनों देशों के व्‍यापारिक रिश्‍तों में सुधार होता दिख रहा है. दरअसल, श्रीनगर-मुजफ्फराबाद सड़क मार्ग से सीमा के आर-पार होने वाला व्यापार मंगलवार को बहाल हो गया है. बीते सप्‍ताह एयरस्‍ट्राइक के बाद इस मार्ग से दोनों देशों के बीच के  व्‍यापार को रोक दिया गया था. बता दें कि यह व्यापार हफ्ते में चार दिन मंगलवार से शुक्रवार तक होता है.   

एक भारतीय अधिकारी के मुताबिक वस्तु विनिमय व्यापार के तहत उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर 70 ट्रकों ने कमान पोस्ट पर आवागमन किया. उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय सीमा की तरफ से सामान से लदे 35 ट्रक पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की तरफ गए जबकि इतनी ही संख्या में ट्रक दूसरी तरफ से यहां पहुंचे.’’

बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्‍तान से मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया था. इसके बाद इस्‍लामाबाद से आने वाले सामान पर आयात शुल्‍क को भी बढ़ा दिया गया. इस तनाव के हालात में दोनों देशों के बीच कर्फ्यू की वजह से कारोबार और बस सर्विस पर भी ब्रेक लग गया था. हालांकि बीते मंगलवार को पुंछ जिले के चकन दा बाग से सामान लेकर 34 ट्रक पाकिस्तान के रावलकोट गए, वहीं रावलकोट से सामान लेकर 17 ट्रक चकन द बाग आए. दोनों देशों के बीच सीमा पार व्यापार 2008 में विश्वास बहाली उपाय (सीबीएम) के तहत शुरू किया गया था.

बस सर्विस भी शुरू

इस बीच पुंछ और रावलकोट के बीच चलने वाली राह-ए-मिलन और श्रीनगर में कारवां-ए-अमन बस सेवा बहाल हो चुकी है. इसके अलावा दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्‍सप्रेस ट्रेन को भी शुरू कर दिया गया है. बता दें कि दोनों देशों का कुल व्यापार 2016-17 में 2.27 अरब डॉलर था जो 2017-18 में बढ़कर 2.41 अरब डॉलर हो गया है. इस साल भारत ने 48.8 करोड़ डॉलर का आयात पाकिस्‍तान को किया था जबकि 1.92 अरब डॉलर का निर्यात किया था.

Related Articles

Back to top button