राज्य

भारी बारिश, मानसून का आंकड़ा 95% के पार, चेतावनी के बीच अलर्ट जारी

  • गांधीनगर: प्रदेश में एक बार फिर से भारी वर्षा शुरू हुई है। अगले चार दिनों तक प्रदेश में भारी बरसात होने की मौसम विभाग ने चेतावनी दी है। सोमवार को कई स्थानों पर चार से पांच इंच तक बरसात दर्ज की गई। प्रदेश में मानसूनी वर्षा सोमवार को दोपहर तक 95 प्रतिशत का आंकड़ा पार कर गई और मौजूदा दौर में ही इसके 100 प्रतिशत का आंकड़ा भी पार कर जाने की पूरी संभावना है। 
    भारी बारिश, मानसून का आंकड़ा 95% के पार, चेतावनी के बीच अलर्ट जारीउधर राज्य सरकार के आपात संचालन केंद्र ने अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका के मद्देनजर संबंधित जिलों को अलर्ट जारी कर रखा है और राहत-बचाव तंत्र को हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने की सूचना भी दे दी है। एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ की टीमें भी तैयार रखी गई हैं। इस बीच, पिछले 24 घंटे में भारी वर्षा के चलते मध्य गुजरात के खेड़ा जिले के वणाकबोरी बांध से माही नदी में 60 हजार घन फीट प्रति सेकेंड (क्यूसेक) पानी छोड़े जाने के चलते इसके किनारे स्थित निचले इलाकों के 50 गांवों को अलर्ट कर दिया गया है।
     
    सोमवार को शाम चार बजे तक राज्य में 100 से अधिक तालुका में बरसात हुई थी जिसमें सबसे अधिक 107 मिलीमीटर भावनगर शहर में, 93 मिमी सूरत जिले के ओलपाड तहसील में 78 मिमी नवसारी के जलालपुर, 73 मिमी भरूच के नेत्रंग, 70 मिमी भावनगर के घोघा में दर्ज की गयी थी। आज रात भी कई स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा की संभावना जताई गई है।
     
    संखेडा में 5 इंच वर्षा, रामी डैम खतरे के निशान पर
    संखेडा तहसील सहित छोटा उदेपुर जिले में भारी बरसात हुई। रामी डैम खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। ओरसंग, उच्छ और ढाढर नदी का बहाव तेज हो गया है। छोटा उदेपुर जिले के कवांट तहसील को छोड़कर जिले में भारी बरसात हुई है। उच्छ नदी और कंटेश्वर के नजदीक से होकर बहने वाली ढांढर नदी भरकर बह रही है। वहीं रामी डैम खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। रामी डैम का जलस्तर 196.35 मीटर दर्ज हुआ है।
     
    30 अगस्त को हो सकती है इस दौर की सबसे भारी वर्षा
     
    मंगलवार वर्षा के और तीव्र रूप लेते हुए कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की चेतावनी दी गई है जबकि 30 अगस्त को इस दौर की सबसे भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है। 31 अगस्त को केवल भारी से अति भारी वर्षा तथा एक सितंबर को मात्र कच्छ में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की चेतावनी दी गई है। सोमवार को सुबह आठ बजे तक 24 घंटे में राज्य के 33 में से 26 जिलों के 141 तालुका में वर्षा दर्ज की गई थी जिसमें सर्वाधिक 167 मिमी नर्मदा जिले के तिलकवाडा में हुई। मध्य गुजरात के छोटा उदेपुर के संखेडा में 130 मिमी तथा पंचमहाल के हलोल में 137 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी। मध्य गुजरात के ढाढर और अाश्विन समेत नदियां उफान पर हैं।
     
     
     
     

Related Articles

Back to top button