उत्तराखंडराज्य

भोजन की तलाश में गांवों में घुस रहे भालू, ग्रामीण भयभीत

उत्तरकाशी: ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ठंड व बर्फबारी से भालू व अन्य वन्य जीव आबादी से जुड़े निचले इलाकों में प्रवास के लिए आ जाते हैं। इन इलाकों में मानवीय गतिविधि होने के कारण अक्सर वन्य जीव संघर्ष होने की आशंका बढ़ जाती है। खासकर भालू के हमले के मामले बढ़ रहे हैं। अक्टूबर 2016 से लेकर दिसंबर 2017 तक जनपद में भालू के हमले की 15 घटनाएं हो चुकी हैं। लगातार बढ़ रही घटनाओं के कारण ग्रामीण भालू के आतंक से भयभीत भी हैं। भोजन की तलाश में गांवों में घुस रहे भालू, ग्रामीण भयभीत

शीतकाल में ऊपरी क्षेत्रों में ठंड बढ़ जाती है। साथ ही चोटियां बर्फ से ढक जाती है। शीतकाल में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में वन्य जीवों के लिए भोजन की कमी पड़ती है। उत्तरकाशी वन प्रभाग के डीएफओ संदीप कुमार ने बताया कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भालू जंगली फलों पर अधिक निर्भर रहता है। शीतकाल में फलों की कमी होती है तो भालू आबादी वाले क्षेत्रों के निकट फल खाने के लिए आ जाते हैं। 

उन्होंने बताया कि जब कोई ग्रामीण अकेले घास लकड़ी के लिए जाते हैं और अचानक भालू दिख जाए तो भालू हमला कर देता है। यह भालू आपने बचाव के लिए करता है। भालू के हमले की स्थिति तब भी अधिक होती है जब मादा भालू अपने बच्चों के साथ हो तथा उसके निकट कोई इंसान आ जाए। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि इन दिनों जंगल और खेतों में सतर्कता से जाए तथा समूह में जाएं। 

भालू के हमले की घटनाएं

26 दिसंबर 2017 – भटवाड़ी ब्लॉक के गजोली की दो महिलाओं को किया घायल 

दिसंबर 2017 मोरी सिगरा गांव में एक ग्रामीण को घायल किया 

अक्टूबर 2017 भटवाड़ी के नौगांव में एक ग्रामीण को घायल किया 

सितंबर 2017 भटवाड़ी ब्लॉक के द्वारी गांव खेतों में काम कर रहे ग्रामीण को घायल किया 

अगस्त 2017 भटवाड़ी ब्लॉक के नौगांव में एक व्यक्ति को घायल किया 

जुलाई 2017 नाल्ड गांव में में एक व्यक्ति को घायल किया। 

फरवरी 2017 भटवाड़ी ब्लॉक के नौगांव में एक व्यक्ति को घायल किया। 

नवंबर 2016 भटवाड़ी ब्लॉक उत्तरो गांव में 60 साल वृद्धा पर हमला

नवंबर 2016 बड़कोट के खनेड़ा गांव में 20 साल की युवती पर हमला

नवंबर 2016 बड़कोट के भंसाड़ी गांव के 61 साल के वृद्ध पर हमला

नवंबर 2016 नौगांव ब्लॉक के कुर्सीला गांव में एक व्यक्ति पर हमला

नवंबर 2016 नौगांव ब्लॉक के डख्याट गांव में एक व्यक्ति पर हमला

नवंबर 2016 मनेरी गांव में गोशाला में घुस कर गाय को मारा

नवंबर 2016 मोरी के धारा गांव में महिला पर हमला

अक्टूबर 2016 मोरी के जखोल गांव में खेतों में काम कर रही महिला पर हमला

गजोली में भालू के हमले  में दो महिलाएं घायल

उत्तरकाशी जिले की असी गंगा घाटी के गजोली गांव के जंगल में घास के लिए गई दो महिलाओं पर भालू ने हमला किया। भालू के हमले में दोनों महिलाएं गंभीर घायल हो गई हैं। घायल महिलाओं को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।

जिला मुख्यालय से 18 किलोमीटर की दूरी पर गजोली गांव की माशांति देवी पत्नी राम लाल व सुरजी देवी पत्नी किशोरी लाल गांव से दो किलोमीटर दूर जंगल में घास के लिए गई। जंगल में पहुंचे ही महिलाओं ने घास काटना शुरू किया ही थी तभी एक भालू ने माशांति देवी पर हमला कर दिया। 

माशांति देवी की चिल्लाने की आवाज सुनते ही सुरजी देवी माशांति देवी को बचाने के लिए दौड़ी। सुरजी देवी ने पत्थर फेंक कर भालू को भगाने की कोशिश की। इतने में भालू ने माशांति देवी को छोड़ सुरजी देवी पर झपट पड़ा। दोनों महिलाओं के शोर मचाने के बाद भालू वहां से झाड़ियों की ओर भागा। इसके बाद महिलाएं गांव की ओर भाग निकली। ग्रामीणों ने भालू के इस हमले की सूचना वन विभाग को दी। 

साथ महिलाओं को अस्पताल पहुंचाने के लिए 108 सेवा को फोन किया, लेकिन 108 सेवा के संचालकों ने वाहन में खराबी होने की बात कहकर आने से माना कर दिया। इसके बाद दोनों महिलाओं को वन विभाग के वाहन से अस्पताल पहुंचाया गया। दोनों महिलाओं का जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है। 

Related Articles

Back to top button