ज्ञान भंडार

भोपाल पैसेंजर में टाइमर सेट कर 11 मिनट में उतर गया था आतंकी

इंदौर/भोपाल. शाजापुर के पास जबड़ी में भोपाल-उज्जैन पैसेंजर में 7 मार्च को हुए ब्लास्ट में NIA को भोपाल स्टेशन के CCTV फुटेज से आईएस आतंकी दानिश और उसके साथियों के बारे में पुख्ता सबूत मिल गए हैं। यही नहीं, बम रखने के पहले और बाद में उसके आईएसआईएस संदिग्ध सैफुदुल्लाह से बातचीत के सबूत भी मिले हैं। सैफुदुल्लाह लखनऊ में हुए एनकाउंटर में मारा गया था। NIA ने भोपाल की स्पेशल कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट.
भोपाल पैसेंजर में टाइमर सेट कर 11 मिनट में उतर गया था आतंकी
 
NIA ने यह खुलासा पिछले हफ्ते भोपाल की स्पेशल कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट में किया है। ताजा मिली CCTV फुटेज में नीली शर्ट पहने दानिश ट्रेन में अटैची और बैग के साथ जाता और करीब 11 मिनट बाद सिर्फ बैग टांगे उतरते हुए दिख रहा है।
7 मार्च मंगलवार सुबह भोपाल से 70 किमी दूर कालापीपल में जबड़ी स्टेशन के पास भोपाल-उज्जैन पैसेंजर (59320) ट्रेन में ब्लास्ट हुआ था।
इस IED ब्लास्ट में 10 लोग जख्मी हुए थे। ब्लास्ट से जनरल कोच में छेद हो गया था। धमाके से ठीक पहले चार लड़के चलती ट्रेन से कूदे थे और दो मिनट बाद ब्लास्ट हो गया।
 
ब्लास्ट के कुछ घंटे बाद ही हुई थी संदिग्ध आतंकियों की गिरफ्तारी
ब्लास्ट होने के बाद 7 मार्च को ही मध्य प्रदेश की पिपरिया पुलिस ने तीन सस्पेक्ट को हिरासत में लिया था। ये तीनों भोपाल के नादरा बस स्टैंड से सवार हुए थे।
संदिग्धों के पास से पुलिस ने दो बैग भी बरामद किए थे, जिसमें संदिग्ध सामान होने की खबर मिली थी।
इन सभी संदिग्धों से संदिग्ध पूछताछ हुई। इनसे लखनऊ एनकाउंटर समेत तीन वारदातों की जानकारी मिली।
बाद में यूपी के कानपुर और इटावा में गिरफ्तारियां हुई थीं। साथ ही, देर रात तक लखनऊ में एक संदिग्ध आतंकी सैफुदुल्लाह को एनकाउंटर में मार गिराया गया था।
मामले पर यूपी के डीजीपी जावीद अहमद ने बताया कि दानिश मॉड्यूल का सरगना है। 14 से 15 लोगाें का मॉड्यूल है। जिस सूटकेस मे विस्फोट हुआ, वह भोपाल में रखा गया था।
 

Related Articles

Back to top button