उत्तर प्रदेशलखनऊ

भौतिक, नैतिक व आध्यात्मिक शिक्षा से ही छात्रों का सर्वांगीण विकास सम्भव

सीएमएस के मेधावी छात्रों ने ‘विश्व एकता मार्च’ निकालकर दिया एकता का सन्देश

लखनऊ: सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) के सभागार में आज ‘मेधावी छात्रों का दूसरा सम्मान समारोह’ आयोजित हुआ। इस अवसर पर सी.एम.एस. शिक्षकों ने चर्चा-परिचर्चा, अभिभाषण एवं विभिन्न शिक्षात्मक कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों व किशोरों के लिए नैतिक एवं आध्यात्मिक शिक्षा की उपयोगिता को रेखांकित किया एवं भौतिक शिक्षा के साथ ही नैतिक व आध्यात्मिक ज्ञान भी छात्रों को प्रदान करने की जोरदार वकालत की। इस समारोह के मुख्य अतिथि इंग्लैण्ड के भौतिक विज्ञानी प्रो. रोज़र डेविड किंगडन ने दीप प्रज्वलित कर ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ का विधिवत शुभारम्भ किया। उद्घाटन समारोह में बोलते प्रोफेसर रोज़र किंगडन ने बच्चों को परीक्षा में सफल होने तथा जीवन में सफल होने का मूल मंत्र दिया। प्रो0 किंगडन ने बच्चों से कहा कि वे अपना नोट बनाएं पिछले वर्षों के पेपर्स हल करें, सही सवाल करना सीखें। कलम और आंखों के उचित संतुलन बना कर रखें। प्रतिक्रियात्मक सोच तथा सोच-समझकर विचार करे, अपने समय का सदुपयोग करें और लिखकर याद रखें। अपने लिए वह रास्ता चुने जिस पर बहुत कम लोग चले हों।
समारोह का विशेष आकर्षण मेधावी छात्रों का सम्मान रहा आई0एस0सी0 (कक्षा-12) अंतर्विद्यालयी तुलनात्मक परीक्षा की बोर्ड परीक्षा में 92.24 प्रतिशत अंक अर्जित कर सीएमएस में टॉप करने वाली (महानगर कैम्पस) की राधिका चन्द्रा को विशेष रूप से सम्मानित किया गया एवं इनकी माताजी को फलों व फूलों से तौलकर एवं पिताजी को सार्वजनिक रूप से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सी0एम0एस0 के विभिन्न शाखाओं के अन्य मेधावी छात्र-छात्राओं को भी सी0एम0एस0 अन्तर्विद्यालय परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आयरलैण्ड के युनिवर्सिटी कॉलेज, डबलिन से पधारे सहायक प्रोफेसर मथायस ग्लोवाज ने बच्चों को शिक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने के अनेक सुझाव दिए। प्रो. ग्लोवाज ने कहा कि छात्रों का टीचर्स से तथा आपस में भी पारस्परिक विचार विमर्श आवश्यक है।
इस अवसर पर सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) के छात्रों ने ‘सर्व-धर्म प्रार्थना’ के शानदार प्रस्तुतिकरण से सम्पूर्ण ऑडिटोरियम को आध्यात्मिक प्रकाश से आलोकित कर दिया, तो वहीं दूसरी ओर सी.एम.एस. (चौक कैम्पस), के छात्रों ने ‘विश्व एकता प्रार्थना’ प्रस्तुत किया। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर मेधावी छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अभी बोर्ड परीक्षा शुरू होने में लगभग ढाई महीने का समय है और छात्रों को अपने पाठ्यक्रम का गहराई से अध्ययन कर लेना चाहिए। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि आज प्रातः गोमती नगर विस्तार के मकदूमपुर पुलिस चौकी से सी0एम0एस0 गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम तक 3000 मेधावी छात्रों ने ‘विश्व एकता एवं शान्ति’ रैली निकालकर कर विश्व शान्ति एवं विश्व एकता का सन्देश जन-जन तक पहुंचाया।

Related Articles

Back to top button