उत्तर प्रदेशराज्य

मंदिर में ड्रम में मिले नोटों के बंडल, कहां से आए?

rupee-shimla-5661d1741ba6c_exlstदस्तक टाइम्स एजेन्सी/काशी विश्वनाथ मंदिर में अनाज रखने वाले लोहे के ड्रम (कंडाल) में नोटों का बंडल मिलने से चर्चाओं का बाजार गर्म है। यह पैसा मंदिर के चढ़ावे का है, जिसे कपड़े के बंडल में बांधकर ड्रम में रखा गया था।

मंगलवार को परिसर की सफाई के दौरान प्रभारी मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने जब ड्रम खोलवाया तो नोटों का बंडल देखकर सन्न रह गए। हालांकि अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी का कहना था कि यह चढ़ावे की रकम है। जिसकी गिनती नहीं हो पाई थी।

बहरहाल, काशी विश्वनाथ मंदिर के काउंटर से लगे कक्ष में ड्रम में रखे चढ़ावे के रुपयों की गिनती शुरू हो गई है। मंगलवार को गिनती हुई। नोटों के साथ सिक्के भी गिने गए। प्रभारी सीईओ ने नोटों की गिनती कराकर पूरी रकम बाबा के बैंक खाते में जमा कराने का निर्देश दिया है।

सोमवार की शाम मंदिर पहुंचे प्रभारी सीईओ ने हर कोने का जायजा लिया और छतों से लेकर कमरों तक की पूरी सफाई कराई थी। उसी दौरान काउंटर से लगे कक्ष में ड्रम में रखे नोटों के बंडल मिले थे।

ड्रम में नोटों के बंडल देख प्रभारी सीईओ ने एसीईओ के अलावा अन्य कर्मचारियों को कड़ी फटकार भी लगाई। इस कक्ष में बाबा को चढ़ाए गए चांदी के बेलपत्र, त्रिशूल से भरी टोकरियों के अलावा सिक्के भी रखे हुए थे। नोटों के बंडल कब से रखे हुए थे और किसने रखवाए थे, इसकी जानकारी ली जा रही है।

अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी पीएन द्विवेदी ने बताया कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कभी हुंडियों की गिनती के दौरान बचे नोटों को ही ड्रम में सुरक्षित रखवाया गया होगा।

हुंडियों की गिनती रोजाना होने और इन रुपयों को न गिने जाने की वजह पर उनका कहना था कि कर्मचारियों की कमी की वजह से ऐसे नोटों, सिक्कों का बैकलॉग रह जाता है। इसे हफ्ते भर में गिनवा कर बैंक में जमा करवा दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button