फीचर्डव्यापार

मंदी से निकला “ड्रेगन” का दम, छिनेंगी 18 लाख लोगों की नौकरियां

phpThumb_generated_thumbnail (22)दस्तक टाइम्स एजेंसी/पेइचिंग-विगत 25 साल में सबसे कमजोर आर्थिक वृद्धि से जूझ रहे चीन ने कोयला और स्टील सेक्टर में 18 लाख कर्मचारियों की छंटनी की योजना का ऎलान किया है।

मंदी की मार से जूझ रही दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के पुनर्गठन के लिए राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जिन सुधारों की बात कही है, उनके तहत कोयला और स्टील सेक्टर में नौकरी रहे 18 लाख लोगों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ेगा।

शी जिनपिंग की नीतियों के तहत इन दोनों सेक्टरों में कर्मचारियों की संख्या में 15 फीसदी तक की कटौती की जा रही है। गौरतलब है कि चीन के कोयला और स्टील सेक्टर में कुल एक करोड़ 20 लाख लोग नौकरी करते हैं।

पहली बार इतनी छंटनी : चीन में पहली बार सरकारी स्तर पर इतनी बड़ी छंटनी की बात कही जा रही है। फिलहाल चीन आर्थिक मंदी के संकट में है और लागत को कम करने के लिए वह इस तरह के कदम उठाने की कोशिशों में लगा है।

अधिकारियों के मुताबिक चीन की सरकार इन 18 लाख लोगों को दो साल के लिए प्रतिस्थापित करने के मकसद से 804 अरब रूपए जारी करेगी।

सबसे बड़ा संकट : माना जा रहा है कि इन लोगों को सर्विस सेक्टर में खपाने की कोशिश की जा सकती है।

साल 2015 में चीन की इकॉनमी की ग्रोथ 6.9 प्रतिशत रही थी, जो बीते 25 वर्षो में उसका न्यूनतम स्तर है। ऎसे में कुछ कंपनियों को उत्पादन और संचालन में मुश्किल आ रही है। इससे पर्याप्त रोजगार सृजित नहीं हो पा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button