राज्यराष्ट्रीय

मध्य प्रदेश के 6 जिलों में यलो अलर्ट जारी, बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका

मुंबई महाराष्ट्र, यूपी, दिल्ली के साथ साथ अब मध्य प्रदेश में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है. मौसम विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश में हफ्तेभर पहले ही मॉनसून पहुंच चुका है. इस कारण 10 दिनों से यहां बारिश जारी है. दक्षिणी पश्चिम मॉनसून का असर बैतूल, छिंदवाड़ा, बालाघाट इत्यादि क्षेत्रों में देखने को मिला. यहां बारिश तेज देखने को मिली. मौसम विभाग कहा कि अरब सागर और बंगाल की घाड़ी में 10 दिनों से ही मॉनसून एक्टिव हैं. इस कारण मॉनसून ने मध्य प्रदेश में हफ्तेभर पहले ही मॉनसून ने एंट्री ले ली है.

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 13-14 जून को भोपाल और इंदौर में तेज बारिश होगी. वहीं विभाग ने कहा कि 20 जून के आसपास मॉनसून पूरी तरह सक्रिया हो सकता है. इस बाबत मध्य प्रदेश के 6 जिलों में येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. शहजोल और जबलपुर के बाकी इलाकों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है. वहीं भोपाल, उज्जैन, चंबल, ग्वालियर, इत्यादि कई इलाकों में बारी बारिश हो सकती है.

बता दें कि प्री-मॉनसून के कारण बीते 10 दिनों से काफी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बताया कि राज्य में सामान्य 15,7 मिमी बारिश दर्ज की गई है. वहीं 10 जून तक 29.3 मिमी बारिश हो चुकी है. वहीं जून में बारिश के रूक रूक कर होने की संभावना है. जुलाई और अगस्त के महीने में तेज बारिश की संभावना जताई गई है.

Related Articles

Back to top button