ज्ञान भंडार

मध्य प्रदेश में दक्षिण एशियाई स्पीकर्स सम्मेलन

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर में शनिवार को दो दिवसीय दक्षिण एशियाई स्पीकर्स सम्मेलन की शुरुआत हुई। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शनिवार को इसका उद्घाटन किया। इस सम्मेलन में शिरकत करने वाले दक्षिण एशिया में गरीबी, विकास, पर्यावरण एवं लैंगिक मुद्दों सहित सतत विकास के उद्देश्यों को हासिल करने पर चर्चा करेंगे, जहां दुनिया की कुल आबादी का 25 प्रतिशत लोग रहते हैं।

मध्य प्रदेश में दक्षिण एशियाई स्पीकर्स सम्मेलन

एशियाई स्पीकर्स सम्मेलन का आयोजन (आईपीयू) ने संयुक्त रूप से किया

इस सम्मेलन का आयोजन भारतीय संसद और इंटर-पार्लियामेंट्री यूनियन (आईपीयू) ने संयुक्त रूप से किया है। आईपीयू के अध्यक्ष साबेर चौधरी, अफगानिस्तान नेशनल असेंबली के अध्यक्ष अब्दुल रउफ इब्राहिमी, बांग्लादेशी संसद की अध्यक्ष शिरिन शरमीन चौधरी, भूटान नेशनल असेंबली के अध्यक्ष जिग्मे जांग्पो, श्रीलंका की संसद के अध्यक्ष कारु जयसूर्या, मालदीव की संसद के अध्यक्ष अब्दुल्ला मसीह मोहम्मद, नेपाल संसद की अध्यक्ष ओनसरी घर्ती भी 18 से 19 फरवरी के बीच चलने वाले सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं।

सम्मेलन में पाकिस्तान और म्यांमार शिरकत नहीं कर रहे हैं। सुमित्रा महाजन शनिवार रात को अतिथियों के लिए ब्रिलियंट कंवेंशन सेंटर में भोज की मेजबानी करेंगी, जहां भारत की सांस्कृतिक विरासत को प्रतिनिधिमंडल के समक्ष पेश किया गया जाएगा। सम्मेलन में रविवार को सतत विकास लक्ष्यों पर इंदौर घोषणा-पत्र भी जारी किया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button