टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

मनुष्य अपने जीवन में मुश्किल से देख पाता है ये नजारा

budha1एंजेंसी/ ऐसा नजारा दस साल बाद दिखाई देने वाला है. 100 साल में ये खास पल महज 13 बार आते हैं. एक सामान्य मनुष्य इसे अपने जीवन में मुश्किल से देख पाता है लेकिन आप देख सकते हैं. इसी सोमवार को, यानी 9 मई को. रहस्यों से भरी खगोलीय घटनाओं में से एक इस नजारे को लेकर पूरी दुनिया में तैयारी चल रही हैं. क्या आप तैयार हैं इस दुर्लभ नजारे को देखने के लिए? 

सोमवार यानी 9 मई को सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह बुध सूर्य के सामने से गुजरेगा. ये खगोलीय घटना 100 साल में सिर्फ 13 बार होती है. 

भारत ही नहीं पूरी दुनिया बुध के सूर्य के सामने से गुजरने के नजारे को लेकर उत्साहित है. दुनियाभर में इसे टेलिस्कोप से देखा जा सकेगा. वैज्ञानिकों के लिए बुध का सूर्य के सामने से गुजरने वाला नजारा खास है क्योंकि तारों और ग्रहों की अंतरिक्ष हलचल के अध्ययन में इसकी अहम भूमिका है. अंतरिक्ष में जब दो प्लेनेट या स्टार्स नजदीक आते हैं तो क्या होता है? वैज्ञानिक इसके अध्ययन में जुटे हैं. 9 मई की घटना के अध्ययन के लिए नासा की ओ रसे 3 टेलिस्कोप लगाए गए हैं.

अमेरिका समेत दुनिया के कई हिस्सों में इस घटना को टेलिस्कोप से देखा जा सकेगा. भारत में 9 मई को भारत में बुध शाम 5 बजे से रात 12 बजे तक सूर्य के सामने से गुजरता दिखाई देगा. 

बुध सूर्य के सामने से इससे पहले 2006 में गुजरा था. अगली बार अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को यह नजारा 2019 में दिखाई देगा.

बुध हमारे सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह है. यही नहीं ये सूर्य के सबसे नजदीक मौजूद और इसी वजह से बेहद गर्म भी है. वैज्ञानिकों के मुताबिक सूर्य से नजदीकी के चलते ही बुध पर वायुमंडल नहीं है. पृथ्वी जैसे 365 दिनों में सूर्य का चक्कत लगा पाती है वैसे ही बुध यह चक्कर 88 दिनों में पूरा कर लेता है.

 

Related Articles

Back to top button