अजब-गजब

महाभारत काल की राजकुमारी का मिला 4,500 साल पुराना कंकाल

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत जिला महाभारत कालीन रहा है जिसके प्रमाण यहां आए दिन मिलते रहते है. यहां पर आज भी वह लाक्षागृह और सुरंग मौजूद है जो महाभारत काल का सबसे बड़ा और अहम सबूत माना जाता है.

वहीं, पिछले कई वर्षों से छपरौली थाना इलाके के सिनोली गांव में हो रही खुदाई के दौरान पुरातत्व विभाग की टीम को महाभारत काल के सुबूत मिल रहे हैं. पिछले वर्ष हुई खुदाई में जहां उत्खनन के दौरान रथ, तलवारें आदि अवशेष मिले थे तो वहींं सिनोली साइट पर एक महिला का कंकाल व एक शाही ताबूत मिला है.

कंकाल के कानों में मिले गहनों से पुरातत्व विभाग संभावना जता रहा है कि कंकाल, शाही परिवार की महिला या राजकुमारी का हो सकता है. फिलहाल पुरातत्व विभाग की टीम मौके पर खुदाई करने में जुटी है और अभी अधिकारी भी मीडिया से दूरी बनाए हुए हैं.

दरअसल, सिनोली गांव के जंगलों में चल रही खुदाई में मिले महिला के कंकाल को यहां के इतिहासकार करीब 4,500 साल पुराना बता रहे हैं. इस कंकाल का महाभारत काल के होने का दावा क‍िया जा रहा है क्योंकि कंकाल एक शाही ताबूत की ऊपरी सतह पर मौजूद है जिसे निकालने के लिए पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम लगी हुई है.

वहां पर म‍िले सोने के आभूषणों के आधार पर ये किसी शाही परिवार की महिला या राजकुमारी का बताया जा रहा है. वहीं, ताबूत के पास से तलवार व मिट्टी के छोटे आकार के बर्तन भी मिले हैं. पुरातत्व विभाग की टीम ताबूत के एक हिस्से में अभी भी लगी हुई है जहां से अभी और भी राज खुलने बाकी हैं.

आपको बता दें कि ऐसा नहीं क‍ि सिनोली साइट पर पहली बार कंकाल म‍िला है. इससे पहले भी सन 2005 में हुए उत्खनन में पुरातत्व व‍िभाग की टीम को खुदाई में करीब सवा सौ मानव कंकाल व उनकी तलवारें मिली थीं. ये तलवारें महाभारत काल के योद्धाओं की बताई जा रही थी. उसके बाद 2018 के हुए उत्खनन में पुरातत्व विभाग की टीम को यहां पर शाही ताबूत मिले थे.

मानव कंकाल मिलने के साथ ही एक रथ, मृदभांड व तलवारें मिल चुकी हैं जिन्हें दिल्ली के लाल क‍िले में भारतीय पुरातत्व संस्थान में सुरक्षित रख गया है. इतना ही नहीं, 6 माह पूर्व लाक्षागृह पर हुई खुदाई में भी टीम को महाभारत काल से जुड़े सुबूत मिल चुके है.

वहीं, बागपत जिले के ही बिनोली थाना क्षेत्र के चंदायन गांव के जंगलो में हुई हुई पुरातत्व विभाग की टीम द्वारा खुदाई में भी एक प्राचीन हड़प्पा काल की बस्ती के सबूत म‍िले थे और वहां से मानव कंकालों के साथ ही बर्तन आदि के सबूत म‍िल चुके हैं.

Related Articles

Back to top button