ज्ञान भंडार

महिला विधायक ने उठाई आवाज, एमपी सरकार ने मंजूर किया ‘कालापानी’ प्लान

Cellular-Jailभोपाल. मध्य प्रदेश अंग्रेजों के जमाने में कैदियों को यातनाएं देने के लिए मशहूर कालापानी की सजा अब तीर्थ दर्शन का स्थल होगी. मध्यप्रदेश सरकार ने काला पानी की जगह यानि कि अंडमान निकोबार की सेल्युलर जेल को तीर्थ दर्शन योजना में शामिल कर लिया है.

विधानसभा में शीतकालीन सत्र के पांचवें दिन बीजेपी विधायक ऊषा ठाकुर ने अशासकीय संकल्प के ज़रिये ये मांग की थी. चर्चा में शामिल मुकेश नायक, रंजना बघेल, राजेश सोनकर, विश्वास सारंग ने संकल्प का समर्थन किया और सरकार से इसे स्वीकार करने की मांग की थी.

चर्चा पूरी होने के बाद वित्त मंत्री जयंत मलैया ने ऐलान किया कि वो इस मामले में पूरी तैयारी करेगी और एक विस्तृत योजना बनाकर इसे तीर्थ-दर्शन योजना से जोड़ा जाएगा.

सरकार की योजना के तहत अंडमान जाने वाले यात्रियों को धार्मिक यात्रा के लिए दी जाने वाली सुविधाएं मिल जाएंगी. जिसमें 50 फीसदी का सरकारी अनुदान भी शामिल है. सरकार के ऐलान के बाद ऊषा ठाकुर ने ये अशासकीय संकल्प वापिस ले लिया है.

संस्कृति मंत्री सुरेंद्र पटवा ने बताया कि स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी से प्रदेश के लोगों को रुबरु कराने के लिए अडंमान निकोबार की जेल को तीर्थ दर्शन योजना में शामिल करने का फैसला लिया है.

अंग्रेजी हुकुमत में कैदियों को उनके परिवार से दूर रख सजा देने वाली जगह को केंद्र ने राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया है.

Related Articles

Back to top button