स्पोर्ट्स

मां बनने के सवाल पर सानिया मिर्जा ने की सीनियर जर्नलिस्ट की ‘बोलती बंद’

Sania_mirza

सेक्सिस्‍ट सवालों से परेशान सानिया मिर्जा बोलीं- टेनिस छोड़ने के बाद मां बनने के बारे में सोचूंगी

नई दिल्ली : टेनिस स्‍टार और नंबर वन महिला युगल खिलाड़ी सानिया मिर्जा की बायोग्राफी ‘एस अगेंस्‍ट ऑड्स’ रीलीज हो चुकी है। इस किताब में सानिया ने अभी तक के जीवन के यादों को शामिल किया है। इसी संबंध में गुरुवार को सानिया ने टीवी पत्रकार राजदीप सरदेसाई को एक सवाल पर फटकार भी लगा दी थी। इस पर राजदीप को माफी मांगनी पड़ी थी। राजदीप ने उनसे पूछा था कि इस सेलिब्र‍िटी स्‍टेटस के बीच सानिया कब सेटल होने जा रही हैं। क्‍या ऐसा दुबई में होगा? क्‍या ऐसा किसी दूसरे देश में होगा? मातृत्‍व के बारे में? परिवार बनाने के बारे में? इस पर सानिया ने कहा था कि आप निराश लग रहे हैं क्‍योंकि मैंने इस वक्‍त मातृत्‍व की जगह दुनिया की नंबर वन बनना चुना। ये उन सवालों में से एक है, जिसका हम महिलाओं को अक्‍सर सामना करना पड़ता है।
राजदीप सरदेसाई ने पूछा गलत तरीके से सवाल, सानिया मिर्जा ने दिया कड़ा जवाब तो मांगी माफी
अंग्रेजी चैनल एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में साल 2012 में लंदन ओलंपिक से पहले लिएंडर पेस या महेश भूपति के साथ जोड़ी बनाने को लेकर हुए विवाद पर सानिया ने बताया, ”उन्‍हें पुरुष टेनिस खिलाडि़यों लिएंडर पेस और महेश भूपति के अंहकार को खुश करने के लिए प्रलोभन के रूप में इस्‍तेमाल किया गया। वे एक हद तक महेश को और एक हद तक पेस को खुश करने की कोशिश कर रहे थे और इस प्रक्रिया में भूल गए कि कोई और व्‍यक्ति भी इसमें शामिल है। मुझे काफी बेइज्‍जती महसूस हुई। महेश और मैं भारत के पदक जीतने की सबसे बड़ी उम्‍मीद थे। हमारे पास मेडल जीतने का अविश्‍वसनीय मौका था लेकिन हमने गंवा दिया।”
SRK-Sania-2सानिया ने आगे बताया, ”महिलाओं से उम्‍मीद की जाती है कि अगर उन्‍हें सुपरस्‍टार बनना है तो उन्‍हें प्रंजेंटेबल दिखना होगा जबकि पुरुष खिलाडि़यों के लिए लुक्‍स कोई मायने नहीं रखते हैं। हिलेरी क्लिंटन हो या सानिया मिर्जा, अगर आप महिला हैं तो सबके लिए कठिनाई हैं। महिला खिलाडि़यों के लिए देखा जाता है कि क्‍या वह मार्केट में चल सकती हैं। लोगों को ओपिनियन रखने वाली महिलाएं पसंद नहीं हैं। वे चाहते हैं कि महिलाएं दुनिया में दूसरे दर्जे के लोगों की तरह रहें।”
विवादों में घिरे रहने के सवाल पर सानिया ने बताया, ”टाइम मैगजीन के शूट से पहले 45 मिनट तक मैं अपने कमरे में रोती रही। मैं विवादों से तंग आ चुकी थी। किसी को मेरे भारतीय होने पर सवाल करने का अधिकार नहीं है। हो सकता है मुझे इसलिए निशाना बनाया गया क्‍योंकि मैं महिला थी। शोएब(उनके पति) और मैंने कभी राष्‍ट्रीयता बदलने के बारे में बात नहीं की। ‘भारत-पाकिस्‍तान मैच में किसे सपोर्ट करूंगी’ इस सवाल से आजिज आ चुकी हूं। टेनिस खेलना छोड़ने के बाद मां बनने के बारे में सोचूंगी।”

Related Articles

Back to top button