टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

मोदी ने रामचरितमानस का डिजिटल संस्करण जारी किया

ramcharitmanasनई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गोस्वामी तुलसीदास रचित महाकाव्य ‘रामचरितमानस’ का डिजिटल संस्करण जारी किया। यह आकाशवाणी द्वारा निर्मित एक डिजिटल ऑडियो कांपैक्ट डिस्क (सीडी) का सेट है।
मोदी ने कहा, ‘‘आकाशवाणी की शक्ति अपार है और मैं इसे अच्छी तरह समझता हूं। मुझे हिमाचल प्रदेश के एक चाय विक्रेता के मुंह से 1998 के पोखरण (परमाणु) परीक्षण के बारे में जानना याद है, जिसने इसे रेडियो पर सुना था। उसने मुझे बड़ी खुशी के साथ बताया था कि अटल (बिहारी बाजपेयी) जी ने बम का परीक्षण किया है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘डिजिटल संस्करण दुनियाभर के लोगों की मदद करेगा।’’प्रधानमंत्री ने इस संगीतमय पहल में योगदान देने वाले कलाकारों के प्रयासों की तारीफ में कहा कि उन्होंने न केवल संगीत की साधना की है, बल्कि संस्कृति और संस्कार की भी साधना की है। उन्होंने रामचरितमानस को एक महान महाकाव्य करार दिया, जिसमें ‘भारत का सार समाहित’ है। मोदी ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि आकाशवाणी के पास देशभर के विभिन्न कलाकारों की नौ लाख घंटों से ज्यादा की ऑडियो रिकॉर्डिंग्स हैं। मोदी ने कहा, ‘‘यह एक अमूल्य संग्रह है, जिसकी समृद्धि के लिए विस्तार से प्रलेखन किया जाना चाहिए।’’ रामचरितमानस सर्वप्रथम 198० में आकाशवाणी, भोपाल के लिए संगीतबद्ध और रिकॉर्ड किया गया था।

Related Articles

Back to top button