फीचर्डव्यापार

मारूति करेगी अपने शोरूमों का कायाकल्प, नेक्सा की तर्ज पर होगा डिजाइन, रिब्रांडिंग

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी देश भर में अपने रिटेल नेटवर्क की दोबारा ब्रांडिंग करेगी। इसका मकसद आधुनिक ग्राहकों की बदलती पसंद के साथ समन्वय बरकरार रखने के लिए डिजिटल तकनीक का फायदा उठाना है। कंपनी ने बुधवार को घोषणा में कहा कि उसके शोरूम अब मारुति सुजुकी एरेना चेन के तहत संचालित होंगे। वर्तमान में यह नेक्सा रिटेल चेन के तहत कंपनी की प्रीमियम कारों की बिक्री करती है। मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने कहा कि मारुति सुजुकी एरेना कंपनी के ‘ट्रांसफॉर्मेशन 2.0 इनिशिएटिव’ का हिस्सा है।
मारूति करेगी अपने शोरूमों का कायाकल्प, नेक्सा की तर्ज पर होगा डिजाइन, रिब्रांडिंगमारुति सुजुकी एरीना के अस्तित्व में आ जाने से कंपनी के चार रिटेल चैनल हो गए हैं, मारुति सुजुकी एरेना, नेक्सा, कमर्शियल और ट्रू वैल्यू जो विविध प्रकार के ग्राहकों की अलग अलग जरूरतों को पूरा करेंगे।

एमएसआई के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केनिची अयूकावा ने यहां संवाददाताओं से कहा कि शोरुम का रूपांतरण चरणबद्ध तरीके से होगा और हमें उम्मीद है कि समस्त मारुति सुजुकी चैनल 3-5 साल में रूपांतरित हो जाएंगे। शुरुआत में कंपनी ने मार्च 2018 तक 80 से अधिक मारुति सुजुकी एरेना की स्थापना का लक्ष्य तय किया है। 

मारुति सुजुकी एरेना पारदर्शिता बढ़ाएगा
मौजूदा वक्त में देश के 1,683 शहरों में एमएसआई के 2,050 शोरूम हैं, जो प्रति मिनट नौ कारों की बिक्री कर रहे हैं और प्रतिदिन 1.26 ग्राहकों से निपट रहे हैं। अयूकावा ने कहा कि मारुति सुजुकी एरेना पारदर्शिता बढ़ाएगा तथा डिजिटल स्पेस से लेकर शोरूम तक निर्बाध रूप से खरीदारी के बेहतरीन अनुभव से अपने ग्राहकों को आनंदित करेगा। 

डिजिटल तकनीक पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि इसने हमारे ग्राहकों को अधिक सुविधा, अधिक सूचना, पारदर्शिता बढ़ाने तथा बेहतर सेवा प्रदान करने में हमें सक्षम बनाया है। एमएसआई ने कहा कि कार खरीदने का फैसला करने से पहले लगभग 75 फीसदी खरीदार इसके बारे में ऑनलाइन रिसर्च करते हैं। 
अयूकावा ने कहा कि डिजिटल स्पेस वर्ल्ड को निर्बाध रूप से शोरूम से जोड़कर एमएसआई ग्राहकों के अनुभव को पुनर्परिभाषित करने का प्रयास कर रही है। 

 
 

Related Articles

Back to top button