अन्तर्राष्ट्रीय

मुंबई हमले के दोषियों को सजा दिलाने अमेरिका वचनबद्ध

download (11)दस्तक टाइम्स एजेन्सी/वाशिंगटन: लश्कर-ए-तैयबा आतंकी से गवाह बने पाकिस्तानी-अमेरिकी डेविड कोलमैन हेडली की मुंबई की अदालत में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गवाही के बीच अमेरिका ने दोहराया है कि वह नवंबर 2008 के मुंबई आतंकी हमले के दोषियों को सजा दिलाने में भारत की मदद के लिए बचनबद्ध है।

अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता जान किर्बी ने संवाददाताओं को सोमवार को हेडली की भारतीय अदालत में दी जा रही गवाही की जानकारी दी। उन्होंने कहा, “जहां तक हमारी बात है, अमेरिका, भारत सरकार को अपने कानून के हिसाब से हर वह मुमकिन जानकारी मुहैया कराएगा, जो (मुंबई) हमले के दोषियों को सजा दिलाने में मदद दे सके।”

उन्होंने कहा, “लेकिन, यह काम न्याय विभाग करेगा। विदेश विभाग इसमें शामिल नहीं होगा।” किर्बी ने कहा, “अमेरिका का भारत से कई स्तरों पर प्रगाढ़ रिश्ता है और कानून का अनुपालन उनमें से एक है।”

हेडली की गवाही के ‘रणनीतिक महत्व’ के बारे में पहले से कोई निर्णायक बात कहने से इनकार करते हुए किर्बी ने कहा, “निश्चित ही यह दोषियों को सजा दिलाने की हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है। और, मुझे लगता है कि यह भारत से हमारे नजदीकी रिश्तों का भी सबूत है।”

यह पूछने पर कि क्या मुंबई मामले में गवाही के बाद हेडली को छोड़ दिया जाएगा, किर्बी ने कहा कि इस मुद्दे पर न्याय विभाग ही कोई टिप्पणी कर सकता है। हेडली शिकागो की अदालत में 35 साल कैद की सजा काट रहा है।

पाकिस्तानी पिता और अमेरिकी मां की संतान हेडली का नाम दाऊद सैयद गिलानी था। पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने किसी संदेह से बचने के लिए मुंबई आतंकी हमले के खुफिया मिशन के लिए इसका नाम बदल दिया था।

 

Related Articles

Back to top button