टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

मुख्य सूचना आयुक्त बने बिमल जुल्का, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रावार सुबह बिमल जुल्का को मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) पद की शपथ दिलाई। बता दें कि बिमल जुल्का मध्यप्रदेश कैडर के 1979 बैच के सेवानिवृत आईएएस अधिकारी हैं। वह सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव पद पर तैनात रहे हैं। राष्ट्रपति भवन की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में जुल्का को केन्द्रीय सूचना आयोग में सीआईसी के पद की शपथ दिलाई। सुधीर भार्गव के 11 जनवरी को सेवानिवृत्त होने के बाद आयोग के प्रमुख का पद रिक्त था। आयोग में (सीआईसी) समेत सूचना आयुक्तों के 11 स्वीकृत पद हैं। अभी छह सूचना आयुक्त हैं।

जुल्का के सीआईसी के रूप में नियुक्त होने के बाद पांच और सूचना आयुक्तों के पद रिक्त हैं। केंद्रीय सूचना आयोग का गठन सूचना के अधिकार के तहत किया गया था और इसके अधिकार क्षेत्र में सभी केंद्रीय सार्वजनिक प्राधिकरण आते हैं।

अधीर रंजन चौधरी ने जताई थी आपत्ति
कांग्रेस के नेता सदन और सांसद अधीर रंजन चौधरी ने बिमल जुल्का की नियुक्ति पर आपत्ति जताई थी। चौधरी ने कहा था कि जिस नाम पर सर्च कमेटी ने विचार ही नहीं किया। उसे किसी गुण-दोष पर विचार किए बिना इतने बड़े पद पर नियुक्त किया जा सकता है?

Related Articles

Back to top button