जीवनशैली

मुलेठी के है इतने सारे फायदे कभी नही सुने होंगे, इन बड़ी बिमारियों से भी मिलेगा निजात

मुलेठी एक ऐसी औषधि है जिसका इस्तेमाल लोग प्राचीन काल से करते आ रहे हैं. मुलेठी दिखने में हल्के से पीले रंग की एक सूखी पतली लकड़ी की तरह होती है. इसकी गंध बहुत तेज होती है. बाकी आयुर्वेदिक औषधियों की तरह इसे ढूंढने के लिए हमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती. यह हमें आसानी से बाजार में मिल जाती है. इसका इस्तेमाल पान बनाने में भी किया जाता है इसलिए यह हमें पान की दुकान से भी मिल सकती है. इस सूखी लकड़ी की तरह दिखने वाली मुलेठी में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए राहतकारी सिद्ध होते हैं. आज हम आपको मुलेठी के फायदे बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप भी वाकिफ नहीं होंगे. लेकिन इससे पहले हम आपको बता दें कि मुलेठी में शक्तिशाली फाइटोकेमिकल्स अर्थात फ्लैनोनोड्स, चाल्कोन्स, आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.मुलेठी के है इतने सारे फायदे कभी नही सुने होंगे, इन बड़ी बिमारियों से भी मिलेगा निजात

मुलेठी को अंग्रेजी में लिकोरिस भी कहा जात है. यह मूल रूप से एक मसाले की किस्म है जिसका इस्तेमाल रसोई घर में भोजन का स्वाद बढाने के लिए किया जाता है. मुलेठी में कई प्रकार के चिकत्सीय गुण होते हैं जिसके कारण इनका इस्तेमाल घरेलू उपचार में भी किया जाता है. चलिए जानते हैं मुलेठी के फायदे आखिर क्या हो सकते हैं और इसका इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या हो सकता.

खराब गले के लिए
बदलते मौसम के कारण कई बार हमारे गले में खराश होने लगती है या फिर हमारा गला बेवजह सूखने लगता है. जिससे खांसी, और जुकाम जैसे रोग हमे घेर लेते हैं. मुलेठी की तासीर ठंडी होती है जो कि खराब एवं सूखे गले की समस्याओं से हमे राहत दिलाती हैं और साथ में ही यह सूखी खांसी को भी लंबे समय तक रोक कर रखती है. पर याद रहे मुलेठी को कभी चबाकर नहीं खाना चाहिए. इसका सेवन हमेशा जूस की तरह करें.

सुंदरता बढ़ाने के लिए
आजकल के समय में महिलाएं अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए नए-नए तरीके अपनाती हैं और कई महंगे महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं. लेकिन इन सब के बावजूद भी वह अपनी सुन्दरता से संतुष्ट नहीं हो पाती. वहीँ बात अगर मुलेठी की करें तो नियमित रूप से मुलेठी का इस्तेमाल करने से त्वचा में नया और अनोखा निखार आता है. इसके लिए आपको मुलेठी का चूर्ण बना लेना है और रोज 1 ग्राम चूर्ण को पानी के साथ सेवन करना है. ऐसा करने से आप की त्वचा की सुंदरता लंबे समय तक बनी रहेगी.

वज़न घटाने के लिए
आज के समय में मोटापा हर दो में से एक व्यक्ति के लिए परेशानी का कारण बन चुका है. मोटापे के कईं कारण हो सकते हैं. लेकिन इसको घटाना सबसे कठिन काम होता है. यदि आप भी लगातार बढ़ रहे वज़न से तंग आ चुके हैं तो मुलेठी आपके लिए एकमात्र रामबाण उपाय है. यह शरीर में पहुँच कर अत्यधिक वसा संचय को कम करती है और मोटापा घटाती है.

गठिया के लिए
नियमित रूप से मुलेठी का सेवन करने से रुमेटाइड अर्थराइटिस, सूजन, जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. एक शोध के अनुसार पाया गया कि मुलेठी में ऐसी कईं एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हैं जो गठिया के लिए लाभकारी साबित होते हैं. आपको बता दें कि गठिया के इलाज के लिए भुनी हुई मुलेठी सबसे उपयोगी है.

Related Articles

Back to top button