स्वास्थ्य

मूंगफली के छोटे-छोटे दानों में छिपे हैं ये 6 बड़े गुण, रोज एक मुट्ठी खाने से मिलेगा फायदा

Close up of tasty and fresh peanuts

मूंगफली वाकई सेहत के लिए गजब फायदेमंद है। यह प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इसमें अंडे से कई गुना प्रोटीन होता है। इसमें आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत हैं। थोड़े से मूंगफली के दानों में 426 कैलोरीज, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम वसा होती है। इसमें विटामिन ई, के और बी6 भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। रोजाना लाल छिलके वाले कम से कम 20 मूंगफली के दाने खाएं ।

यह पेट की बीमारियों को खत्म करती है। इसमें जो तेल पाया जाता है, वह पेट के लिए अच्छा होता है। कब्ज की समस्या नहीं होती। साथ ही गैस व एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है।

गीली खांसी में भी यह फायदा करती है। आमाशय और फेफड़ों को मजबूती मिलती है। यह पाचन शक्ति को बढ़ाती है और भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है।

प्रेग्नेंट हैं, तो नियमित रूप से मूंगफली खाएं। यह गर्भावस्था में शिशु के विकास में मदद करती है। हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है।

स्किन के लिए मूंगफली अच्छी होती है। इससे ओमेगा-6 फैट भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है। एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। स्किन के लिए ये अच्छेे होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में कारगर है। शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि सप्ताह में पांच दिन मूंगफली के कुछ दाने खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है।  कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में 5.1 फीसदी की कमी आती है। इसके अलावा कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएलसी) की मात्रा भी 7.4 फीसदी घटती है।

खाने के बाद यदि 50 या 100 ग्राम मूंगफली रोजाना खाई जाए तो खून की कमी नहीं होती है। इसमें कैल्शियम और विटामिन डी अधिक मात्रा में होता है, इसलिए इसे खाने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं।

 

Related Articles

Back to top button