लखनऊ

मेट्रो का खर्च ११७ करोड़ महीना

metroलखनऊ, (दस्तक ब्यूरो) मेट्रो रेल के स्टाफ के वेतन मद में 43.38 करोड़ रुपये हर महीना खर्च आएगा, जबकि इसके मेंटिनेंस पर 34 करोड़ रुपए तथा बिजली पर लगभग 40 करोड़ रुपए प्रति महीना खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। इतना ही नहीं मेट्रो के चप्पे-चप्पे पर ऑटोमेटिक विदेशी सीसीटीवी कैमरा लगेगा। मेट्रो का संचालन शुरू होने के बाद इसकी सुरक्षा व सुविधाएं किस स्तर की होंगी, इसका खाका तैयार होना शुरू हो गया है।
मेट्रो में यात्रा करने वाला हर यात्री सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। प्लेटफार्म से लेकर कोच के अन्दर तक सभी जगह कैमरे लगे होंगे। कोई भी व्यक्ति इनकी नजर से नहीं बच पाएगा। मानवीय चूक से कोई दुर्घटना न हो इसके लिए ऑटोमेटिक ट्रेन प्रीटेक्शन सिस्टम भी होगा। साथ ही सिग्नल व्यवस्था भी ऑटोमेटिक होगी। मेट्रो प्रोजेक्ट प्रतिदिन आगे बढ़ रहा है। मेट्रो की डीपीआर स्वीकृति के लिए केन्द्र पहुंच चुकी है। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन कम्पनी के गठन की कार्रवाई भी अंतिम दौर में है। मेट्रो में यात्रियों की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम रहेंगे। किसी यात्री के साथ अभद्रता या फिर महिला यात्रियों के साथ छींटाकशी व छेड़छाड़ करने वाले अगले स्टेशन पर दबोच लिए जाएंगे। इसके लिए किसी को शिकायत करने की भी जरूरत नहीं होगी।
मेट्रो में लगे सीसीटीवी वैâमरे की सेंट्रालाइज्ड निगरानी होगी। कहीं कोई घटना होने पर कण्ट्रोल रूम में बैठा व्यक्ति संबंधित व्यक्ति के बारे में सूचना दे देगा और अगले स्टेशन पर वह पकड़ा जाएगा। सीसीटीवी सिस्टम आईपी टेक्नॉलाजी पर आधारित होगा।

Related Articles

Back to top button