जीवनशैलीराष्ट्रीय

मैगी के अलावा हॉस्टल में इन 3 चीजों को बना सकते हैं…

sprouts_650_051716065713हॉस्टल का खाना आमतौर पर कैसा होता है, इसके बारे में वहां रहने वाले ही बता सकते हैं. बहरहाल हम तो आपको इतना बता सकते हैं कि जब इससे ब्रेक लेने का मन करे या फिर बेसमय भूख सताए तो सिर्फ मैगी के पैकेट खोलना ही ऑप्शन नहीं है.

और भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको आप आसानी से बना सकते हैं और टेस्ट ऐसा है कि आस-पास के कमरे वाले भी सभी आपके रूम में ही फिट होने का जुगाड़ कर लेंगे.

तो जानें हॉस्टल रूम के मेन्यू में और किन चीजों को जोड़ सकते हैं और ये बिना किसी खास झंझट तैयार भी हो जाती हैं –

1. झटपट पुलाव
मेस से थोड़ा सा राइस पैक कर लें या करवा लें. साथ में थोड़ा प्याज, टमाटर और मौसमी सब्जी जैसे मटर का भी जुगाड़ कर लें. थोड़े से तेल या मक्खन का इस्तेमाल करें और पहले प्याज और सब्जी को फ्राइ करने के बाद उसमें राइस डाल दें. ऊपर से थोड़ा गरम और चिकन मसाला भी डाल सकते हैं. अब आप इसे पेपर पर परोस कर सबको दावत दे सकते हैं.

2. हाफ फ्राई एग
हॉस्टल में रह कर भूख मिटाने के मामले में अंडा सभी को प्रिय हो जाता है. ऐसे में हाफ फ्राई आपका सबसे स्वास्थ्यप्रद साथी हो सकता है. तवे या किसी गहरे बर्तन में थोड़ा सा तेल या मक्खन डालने के बाद अंडे को बस हल्का सा तोड़ कर डालें. ऊपर से थोड़ा नमक और जरूरत अनुसार प्याज या टमाटर भी डाल सकते हैं. आपकी क्विक एंड हेल्दी डाइट तैयार है.

3. स्प्राउट्स सलाद
चने या मूंग को रात भर भिगो कर रखने के बाद उसे अगले दिन किसी सूती कपड़े में बांध कर कहीं लटका दें. एक दिन के भीतर ही वे अंकुरित हो जाएंगे. उनमें आप स्वाद के अनुसार टमाटर, हरी सब्जियां, प्याज या मसाला वगैरह मिला सकते हैं. अंकुरित हो जाने की वजह से टेस्ट में बढ़ोतरी होगी, सो अलग ही मजा देगी.
वैसे ये सारे जुगाड़ आपको इस्टैंट मजा देने के लिए ही ईजाद किए गए हैं.   

Related Articles

Back to top button