अन्तर्राष्ट्रीय

‘मोदी कार्ड’ पर भारी पड़े सादिक खान, बनेंगे लंदन के पहले मुस्लिम मेयर!

एजेंसी/ london-mayor-candidateSadiqKhanइंग्लैंड में गुरुवार को हो रहे कई पदों के चुनाव में मतदाता बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. चुनाव का आकर्षण लंदन के महापौर का पद बना हुआ है, जिस पर पहली बार एक मुस्लिम उम्मीदवार के जीत की संभावना बन रही है.

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, लंदन में लेबर पार्टी के 45 वर्षीय सादिक खान कंजरवेटिव पार्टी के जैक गोल्डस्मिथ तथा लिबरल डेमोक्रेट की कैरोलिन पिदगियॉन पर भारी पड़ते दिख रहे हैं. दिलचस्प बात यह है कि सादिक खान के प्रतिद्वंद्वी नरेंद्र मोदी का नाम हिंदू और सिख वोटरों को लुभाने के लिए इस्‍तेमाल कर रहे हैं. इसके बावजूद, सादिक खान की जीतने की संभावना ज्यादा है.

प्रवासी पाकिस्तानी मजदूर के बेटे सादिक खान ने अपना करियर मानवाधिकार वकील के तौर पर शुरू किया था और फिर सांसद बने. बाद में गोर्डन ब्राउन की सरकार में वह मंत्री बने. सादिक के पिता कभी बस ड्राइवर थे. ऐसे में सादिक की संभावित जीत ने उन्हें यूरोप का बेहद लोकप्रिय राजनीतिज्ञ बना दिया है.

वैसे स्कॉटिश संसद, वेल्स की नेशनल असेंबली, उत्तरी आयरलैंड असेंबली तथा इंग्लैंड की 124 काउंसिल के लिए मतदान हो रहा है. देश के अलग-अलग हिस्सों में हो रहे कई पदों के इस व्यापक चुनाव की वजह से गुरुवार को ‘सुपर थर्सडे’ करार दिया गया है. लंदन, ब्रिस्टल, लिवरपूल और साल्फोर्ड में महापौर के लिए मतदान हो रहा है, जबकि ओगमोर और शेफील्ड ब्राइटसाइड में संसदीय उप-चुनाव हो रहा है.

देश भर में मतदान केंद्र सुबह सात बजे खुले और रात 10 बजे तक मतदान जारी रहेगा. मतगणना शुक्रवार को होगी और अधिकांश चुनाव परिणामों की घोषणा इसी दिन हो जाएगी. कुछ इंग्लिश काउंसिल के परिणामों की घोषणा शनिवार तक नहीं होगी, जबकि उत्तरी आयरलैंड का चुनाव परिणाम रविवार तक आने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button