टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में अगले चार दिन में हो सकती है भारी बारिश

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में भारत के उत्तर, मध्य और पश्चिमी हिस्सों में वर्षा का अनुमान जताया है। इनमें से मौसम विभाग ने उत्‍तराखंड में भारी या बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान (IMD forecast) में बुधवार को यह जानकारी दी. विभाग ने कहा कि इसी अवधि के दौरान, देश के पूर्वी हिस्से में बारिश की गतिविधि में वृद्धि होने का अनुमान है। विभाग के अनुसार पूरा ‘मॉनसून ट्रफ’ हिमालय की तलहटी के करीब है। इसके 26 अगस्त तक वहीं रहने की संभावना है।

विभाग ने कहा, ”अगले चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत और पश्चिमी तट पर हल्की बारिश की गतिविधि जारी रहने का अनुमान है।” बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत की ओर तेज दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम हवाएं 26 अगस्त तक जारी रहने का अनुमान है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 27 अगस्त तक भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा गतिविधि जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है।

उत्तराखंड में 29 अगस्त तक भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा गतिविधि जारी रहने का अनुमान है और 27 अगस्त तक बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि बुधवार से लेकर अगले कुछ दिनों तक कुछ राज्‍यों में लगातार बारिश होगी। इसे लेकर आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कहीं तेज तो कहीं हल्‍की बारिश होगी। वहीं नॉर्थ ईस्‍ट भारत, मध्‍य भारत और पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में अगले 4 से 5 दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Related Articles

Back to top button