अन्तर्राष्ट्रीय

म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों पर बोले PM मोदी, शांति के लिए हर संभव मदद करेगा भारत

म्यांमार दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां के स्टेट काउंसलर आंग सान सू कीसे मुलाकात की। इस मौके पर दोनों देशों के बीच डेलिगेशन लेवल की बातचीत हुई, जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि म्यांमार की चिंता में हम भागीदार हैं। उन्होंने कहा कि म्यांमार में शांति के लिए भारत हर संभव मदद करेगा। इस दौरान पीएम मोदी ने रोहिंग्या मुसलमानों का भी मुद्दा उठाया।उन्होंने कहा कि रोहिंग्या मुसलमानों का क्षेत्र रखाइन है। पीएम ने कहा कि रोहिंग्या मुसलमान भारत में अवैध रुप से घुसपैठ कर रहे हैं।  आपको बता दें कि म्यांमार के रखाइन क्षेत्र में ही सरकार और रोहिंग्या मुसलमानों के बीच तनाव चल रहा है।

सावधान: इन 12 कामों पर नहीं मिलती भोलेनाथ से माफ़ी, भुगतने पड़ते हैं गंभीर परिणाम..

म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों पर बोले PM मोदी, शांति के लिए हर संभव मदद करेगा भारतइस मौके पर दोनों देशों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई।पीएम मोदी और स्टेट काउंसलर आंग सान के बीच हुई डेलिगेशन लेवल की बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच कई समझौते हुए। खबरों के मुताबिक इस दौरान भारत और म्यामांर के बीच आपसी सहयोग पर भी बातचीत हुई। इस मुलाकात से पहले ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि पीएम मोदी और आंग सान सू के बीच भारत में अवैध ढंग से रह रहे 40000 रोहिंग्या मुसलमानों पर भी चर्चा हो सकती है।
 रिश्तों को और मजबूत करने पर चर्चा
इससे पहले पीएम मोदी ने मंगलवार को म्यांमार के प्रेसिडेंट से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने कहा कि म्यांमार के राष्ट्रपति हिन क्याव से मुलाकात काफी सुखद रही। दोनों पड़ोसियों के बीच ऐतिहासिक रिश्ते को और मजबूत करने पर चर्चा हुई। 

राष्ट्रपति हिन क्याव से की मुलाकात
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पहली बार द्विपक्षीय यात्रा पर म्यांमार पहुंचे और तुरंत वहां के राष्ट्रपति हिन क्याव से मुलाकात की। उन्होंने ट्विटर के जरिये मुलाकात की कुछ तस्वीरें भी साझा कीं। 

2014 में आसियान बैठक में हिस्सा लेने म्यांमार आए थे PM मोदी
आपको बता दें कि इससे पहले मोदी 2014 में आसियान बैठक में हिस्सा लेने म्यांमार आए थे। म्यांमार से भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों की 1640 किलोमीटर की सीमा लगती है और सामरिक दृष्टि से यह काफी संवेदनशील है।

इन 4 राशि वालों पर जल्दी फिदा होती हैं खुबसूरत लड़कियां

प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति हिन क्याव को सालवीन नदी का 1841 का एक मानचित्र और एक बोधि वृक्ष भेंट किए। मोदी चीन में ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद सीधे म्यांमार पहुंचे। दोनों नेताओं ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण भी किया।
 
शरणार्थियों से बर्ताव पर हमें कोई न सिखाए: रिजिजू
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्या पर कड़े तेवर दिखाते हुए कहा कि दुनिया में जितने भी शरणार्थी हैं, उनका एक बड़ा हिस्सा भारत में है और इसलिए हमें शरणार्थियों के बारे में कोई नसीहत नहीं दे सकता। उन्होंने कहा कि वह विश्व समुदाय को बताना चाहते हैं कि रोहिंग्या संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग के तहत पंजीकृत हों या न हों, लेकिन भारत में वह अवैध शरणार्थी हैं। उन्हें भारत से जाना ही पड़ेगा।

 

Related Articles

Back to top button