फीचर्ड

यहां बन रही है दुनिया की पहली तैरती हुई सुरंग

विज्ञान और तकनीक की मदद से लोग चांद तक पहुंच चुके हैंं, समुद्र में घर बन रहे हैं. इसी तरह अब वो दिन भी दूर नहीं है, जब लोग समुद्र के अंदर रफ्तार का मजा भी ले सकेंगे. जी हां नार्वे जल्द ही एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने जा रहा है जिसकी मदद से समुद्र के अंदर अब ऐसी सुंरग का निर्माण होगा जहां पर गाड़ियां चल सकेंगी. अगर ये सुंरग बनकर तैयार हो गई तो ये वाकई लोगों के लिए किसी अजूबे से कम नहीं होगा.

norway

शहरों को जोड़ने के लिए समुद्र के बीच बनेगी सुंरग

नार्वे शहर जल्द ही एक ऐसा प्रयोग करने जा रहा है जिसकी मदद से वह पहला ऐसा देश बन जाएगा, जो समुद्र के भीतर सुंरग का निर्माण करेगा. नार्वे अपने पड़ोसी देश से दूरी कम करने के लिए यह उपाय अपना रहा है. सुंरग में करीब 1,330 किमी. लंबी सड़क बनाई जा रही है. इस प्रयोग को करने के पीछे सबसे बड़ी वजह है नार्वे की दूसरे शहरों से ज्यादा दूरी. नार्वे से अगर आप दूसरे शहर जाना चाहते हैं तो आपको जहाज की मदद लेनी होगी जिसमें आपको 21 घंटे लगेंगे. वहीं इस सुंरग के बन जाने के बाद आप अपना सफर महज कुछ घंटो में ही पूरा कर पाएंगे.

ntunl

दो गांवो को जोड़ेगी ये सुंरग

इस सुंरग की मदद से आप नार्वे से सटे दो गांवो में आसानी से पहुंच सकते हैं. ये सुंरग ओपोडिक और लैविक जैसे गांवो को जोड़ेगी. यहां काम कर रहे इंजीनियर की मानें तो यह दुनिया की दूसरी सबसे लंबी सुंरग होगी जिसकी लंबाई करीबन 205 किमी होगी.

nor

कंक्रीट से तैयार होगी सुंरग

करीब 40000 फुट लंबी सुंरग कंक्रीट की मदद से तैयार की जाएगी. इस सुंरग में दो लेन बनाई जाएगी ताकि लोग आसानी से यात्रा कर सकें साथ ही यहां पर दो पैंटून तैयार किए जाएंगे.

tunn

2035 तक सुंरग होगी तैयार

यह सुंरग करीब 9 साल तक बन पाएगी इसलिए इसका मजा लेने के लिए आपको 2035 तक का इंतजार करना पड़ सकता है. इस प्रोजेक्ट पर करीब 23 अरब डॉलर खर्च होने की उम्मीद है लेकिन इस सुरंग  से यहां रहने वालों को काफी सुविधाएं मिल जाएंगी… 

Related Articles

Back to top button