उत्तर प्रदेशफीचर्डराज्य

यूनिवर्सिटी की मांग कर रहे छात्रों को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

aligarh-student-56bf9dde901d7_exlstदस्तक टाइम्स एजेंसी/उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की मांग पर शनिवार को बवाल हुआ। डीएस कॉलेज के बाहर जाम लगा रहे छात्रों पर पुलिस ने जमकर लाठियां बरसाई और उन्हें कॉलेज के कैंपस में दौड़ा-दौड़ाकर पीटा तो वहीं छात्रों ने भी पुलिस पर पथराव किया। लाठीचार्ज में आधा दर्जन से ज्यादा छात्र घायल हुए हैं। पूरे घटनाक्रम के चलते कॉलेज में कई घंटे हंगामेदार स्थिति रही।

लंबे समय से छात्र अलीगढ़ में राज्य विवि की स्थापना की मांग कर रहे हैं। अखिलेश सरकार ने अपने बजट में भी यह मांग पूरी नहीं की तो कुछ छात्र नेताओं ने शुक्रवार को यह घोषणा कर दी थी कि वह इसके विरोध में प्रदर्शन करेंगे। इसी क्रम में यह छात्र यहां डीएस कॉलेज पर एकत्र हो गए।

शनिवार दोपहर 12 बजे के लगभग इन छात्रों ने कॉलेज के बाहर सड़क पर बैठकर जाम लगा जीटी रोड को अवरुद्ध कर दिया। इससे वहां वाहनों की कतारें लग गई। सूचना मिलने पर थाना गांधी पार्क पुलिस मौके पर पहुंच गई। पीएसी भी आ गई।

 
 पुलिस अधिकारियों ने जब छात्रों को जाम खोलने को कहा तो छात्रों ने इससे मना कर दिया। बस फिर क्या था एकाएक पुलिस ने छात्रों पर लाठियां बरसाना शुरू कर दिया। इससे वहां भगदड़ मच गई और प्रदर्शनकारी छात्र कॉलेज परिसर में घुस गए। वहां पहुंचकर छात्रों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। इस दौरान उनकी कॉलेज के प्रॉक्टर पीके शर्मा से भी नोकझोंक हो गई।

इसी बीच वहां सीओ सिटी द्वितीय सत्यप्रकाश यादव व बन्नादेवी थाना पुलिस भी पहुंच गई। उसके बाद फिर छात्र नेताओं अमित गोस्वामी, सौरभ चौधरी, आदित्य पंडित आदि की अगुवाई में फिर छात्र कॉलेज परिसर से बाहर सड़क पर आ गए और पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज पर जब अपना विरोध जताने लगे तो इन छात्रों सीओ सिटी द्वितीय सत्यप्रकाश यादव से विवाद हो गया।

वहां हालत हाथापाई तक पहुंच गई। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज शुरू कर दिया।� कुछ छात्र कॉलेज कैंपस में अंदर भागे तो कुछ ने सड़क पर दौड़ लगाई। 

कुछ छात्रों ने कॉलेज के अंदर से पुलिस पर पथराव कर दिया। इसके बाद पुलिस कॉलेज कैंपस में घुस गई और छात्रों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। इससे वहां अफरा-तफरी मच गई।
कुछ छात्र कॉलेज के हॉलों व कक्षों में घुस गए तो गांधी पार्क थाना प्रभारी अमित यादव, बन्नादेवी थाना प्रभारी अनुज कुमार आदि इन हॉलों में घुसकर हंगामा मचा रहे छात्रों की तलाश करने लगे।
पुलिस जब इन्हें वहां नहीं पकड़ पाई तो फिर वापस गेट पर आ गई। इधर, यह छात्र किसी तरह से वहां से निकल सके। कॉलेज के गेट पर घंटों पुलिस व फोर्स का जमावड़ा लगा रहा। पुलिस द्वारा कि ए लाठीचार्ज में छात्र नेता अर्जुन गोस्वामी, आदित्य, सौरभ चौधरी आदि के काफी चोटें आईं हैं।

Related Articles

Back to top button