उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

यूपीः 34,716 सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन

up-police-demo-563d3d4aac2fa_exlstप्रदेश सरकार ने सूबे में 34,716 सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने मंगलवार को इसका विज्ञापन जारी कर दिया है। इसमें पुरुष सिपाही के 23,200 व महिला सिपाही के 5,800 पदों के साथ ही पीएसी के 5,716 पद शामिल हैं।

सिपाही भर्ती में पहली बार लिखित परीक्षा व इंटरव्यू नहीं देना होगा। भर्ती हाईस्कूल व इंटर परीक्षा की मेरिट के आधार पर होगी। मेरिट में आने वाले प्रतियोगियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (दौड़) के लिए बुलाया जाएगा।

पुरुष अभ्यर्थी 18 जनवरी से, जबकि महिला अभ्यर्थी 25 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दौड़ के लिए होंगे 200 अंक

पुरुष अभ्यर्थियों को 4.8किमी की दौड़ अधिकतम 27 मिनट में पूरी करनी होगी। 17 मिनट या इससे कम समय में दौड़ पूरी करने पर 200 अंक मिलेंगे।

इसके बाद प्रत्येक 15 सेकंड तक का अधिक समय लेने पर दो अंक कम कर दिए जाएंगे। यानी 17 मिनट 15 सेकेंड में दौड़ करने वाले को 198 अंक दिए जाएंगे। 27 मिनट में पूरी करने पर 120 अंक दिए जाएंगे।

10वीं की बोर्ड परीक्षा के आधार पर अधिकतम 100 अंक व इंटर की परीक्षा के आधार पर अधिकतम 200 अंक दिए जाएंगे। यानी, 300 अंकों पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी। रिक्त सीटों से 15 गुना ज्यादा अभ्यर्थियों को दौड़ के लिए बुलाया जाएगा।

हाईस्कूल-इंटर की मेरिट और दौड़ के अंकों को जोड़कर 500 अकों की फाइनल सूची जारी होगी। इसी मेरिट के आधार पर रिक्तियों व आरक्षण नीति के अनुसार चयन किया जाएगा।

महिलाओं को 2.4 किमी दौड़ पूरी करनी होगी

महिला अभ्यर्थियों को 2.4 किमी की दौड़ अधिकतम 16 मिनट में पूरी करनी होगी। 11 मिनट में पूरी करने पर 200 अंक मिलेंगे। इसके बाद प्रत्येक 15 सेकंड ज्यादा समय लेने पर चार अंक कम कर दिए जाएंगे। 16 मिनट में दौड़ पूरी करने पर 120 अंक दिए जाएंगे। इससे ज्यादा समय लेने वालों को बाहर कर दिया जाएगा।

प्रदेश सरकार ने सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया छह माह में पूरी करने के निर्देश दिए हैं। यानी जून एवं जुलाई तक इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

वीडियोग्राफी होगी
दौड़ प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए सरकार वीडियोग्राफी कराने जा रही है। दौड़ का समय मापने के लिए आधुनिक चिप का इस्तेमाल किया जाएगा। दौड़ पूरी करने के बाद अभ्यर्थी खुद अपना समय उसमें देख सकेंगे।

भर्ती के लिए आवेदन बोर्ड की वेबसाइट
(http://prpb.gov.in) पर जाकर किया जा सकेगा। आवेदन करने की प्रक्रिया एक महीने तक चलेगी। इस बार अभ्यर्थी नेट बैकिंग, डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भी परीक्षा शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। जिनके पास यह सुविधा नही है वे एसबीआई की किसी भी शाखा से ई-चालान के जरिये फीस जमा कर सकते हैं।

शासन ने दैनिक, संविदा और वर्कचार्ज कर्मचारियों को नियमित करने की कट आफ डेट तय कर दी है। इस बार ऐसे कर्मचारी जिनकी नियुक्ति 31 दिसंबर, 2001 तक हुई, उन्हें स्थायी कर दिया जाएगा।

अब वित्त विभाग मुख्य सचिव समिति की संस्तुतियों के हिसाब से कर्मियों को विनियमित करने संबंधी कैबिनेट प्रस्ताव तैयार करेगा। यानी, दैनिक व संविदा कर्मियों को नए साल में पक्की नौकरी की सौगात मिलना तय माना जा रहा है।

इससे पहले 1991 के लिए जून माह जबकि 1996 के लिए कट ऑफ 31 मार्च रखा गया था। इसके चलते उसी साल के कई कर्मचारी लाभ नहीं ले पाते थे। इसलिए इस बार कट ऑफ डेट 31 दिसंबर रखी गई है।

Related Articles

Back to top button