अजब-गजबअपराधउत्तर प्रदेशफीचर्ड

उत्तर प्रदेश में खनन माफिया हाईटेक, पनडुब्बी से खनन

झांसी : उत्तर प्रदेश में शासन अवैध खनन रोकने की लगातार कोशिशें कर रही है, लेकिन खनन माफिया नये हथकंडे अपना रहे हैं। झांसी से पनडुब्बी बरामद हुई है जिससे खनन किया जा रहा था। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने पनडुब्बी को अपने कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी।
बड़ागांव क्षेत्र स्थित बेतवा नदी में पनडुब्बी मिली है, जिसका नदी के तल से बालू निकालने में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, नाव में रखकर पनडुब्बी को नदी के बीचोबीच ले जाकर करीब 50 से 80 फुट गहरा एक पाइप पानी में नदी के अंदर डाल दिया जाता है, जो नदी के तल से बालू उठाकर उसे बाहर निकालने का काम करता है, जिस तरह पम्पिंग सेट से गहराई से पानी बाहर निकाला जाता है ठीक उसी प्रकार पनडुब्बी से बालू निकाली जाती है, बाद में उस बालू का भंडारण नदी के किनारे कर लिया जाता है, जिसे रात के अंधेरे में ट्रैक्टर ट्रॉली के माध्यम से उठवा लिया जाता है। पनडुब्बी से मोरंग उठाना एनजीटी के मानकों के विपरीत है, लेकिन खनन जारी है। झांसी में तकरीबन हर नदी में पनडुब्बी से बालू उठाई जा रही है। जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी के चेतावनी के बावजूद खनन जारी है। एसपी सिटी देवेश पांडेय के मुताबिक बड़ागांव थाना प्रभारी प्रवीण कुमार यादव और उनके सहयोगियों ने इस उपकरण को अपने कब्जे में ले लिया है, इसकी सूचना खनिज विभाग को दी गई है, खनिज विभाग जो तहरीर देगा उसके आधार पर पुलिस कार्रवाई करेगी।
वहीँ पुलिस के नदी के किनारे पहुंचने से पहले ही खनन माफिया भाग गये। झांसी से सटे थाना बड़ागांव पुलिस को सूचना मिली कि बेतवा नदी में खनन के लिए पनडुब्बी लगाई गई है, पुलिस ने नदी के किनारे एक ऐसी मशीन देखी, जिसे नाव में रखकर नदी के तल से बालू निकालने में प्रयुक्त होना पाया गया।

Related Articles

Back to top button