उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी: भूकंप के झटकों से सहमें लोग, डर कर निकले घरों से बाहर

मेरठ. उत्तराखंड से सटे यूपी के बिजनौर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर के अलावा मेरठ, गाजियाबाद, मुरादाबाद और नोएडा में भी भूकंप के झटके बुधवार रात महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर कि तीव्रता 5 थी। लोग डर के कारण घरों के बाहर निकल आए। फिलहाल भूकंप से जान माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। भूकंप के यह झटके करीब 8 बजकर 50 मिनट पर आए। यूपी: भूकंप के झटकों से सहमें लोग, डर कर निकले घरों से बाहर

रिएक्टर पैमाने पर 5 तीव्रता नापी गई…

– जानकारी के मुताबिक, रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5 नापी गई है। भूकंप के झटके एनसीआर क्षेत्र तक महसूस किए गए हैं। 
– उत्तराखंड से सटे यूपी के बिजनौर, सहारनपुर, शामली और मुजफ्फरनगर के अलावा मेरठ, गाजियाबाद और नोएडा तक यह झटके महसूस किए गए हैं। 
– भूकंप आने पर लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। काफी देर तक लोग घर से बाहर निकलकर गलियों में खड़े रहे। 
– विज्ञान क्लब के जिला समन्वयक दीपक शर्मा के मुताबिक, ”भूकंप का केंद्र उत्तराखंड में था, इसलिए वहां अधिक झटके महसूस किए गए हैं। जिन स्थानों पर यह झटके महसूस किए गए वहां लोग अभी भी सहमे हुए हैं।”

क्यों आता है भूकंप?

– पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

भारत और आसपास के देशों में भूकंप आने की क्या है वजह?

– हिमालयन बेल्ट की फॉल्ट लाइन के कारण एशियाई इलाके में ज्यादा भूकंप आते हैं। इसी बेल्ट में हिंदूकुश रीजन भी आता है। 2015 के अप्रैल-मई में नेपाल में आए भूकंप के कारण करीब 8 हजार लोगों की मौत हुई थी।

Related Articles

Back to top button