उत्तर प्रदेशफीचर्डराज्य

यूपी में जुलाई तक हर दिन 10 लाख लोगों को लगेगा टीका, महिलाओं के लिए अलग बनेंगे केंद्र

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा है कि जुलाई तक प्रतिदिन 10 लाख नागरिकों का टीकाकरण सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाए। प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण के लिए पर्याप्त वैक्सीन है। केंद्र सरकार जून में प्रदेश को प्राथमिकता से टीकाकरण के लिए वैक्सीन उपलब्ध करा रही है।

अपर मुख्य सचिव ने शुक्रवार को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम की स्टेट टास्क फोर्स की बैठक में ये निर्देश दिए। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों का टीकाकरण प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर जिले में अलग से सत्र चलाया जाए।

सोमवार 7 जून से हर जिले में दो महिला स्पेशल टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। जिले की जरूरत के अनुसार 2 से अधिक महिला टीकाकरण सत्र भी आयोजित किए जा सकते हैं। ये सत्र ‘अभिभावक स्पेशल टीकाकरण’ की तर्ज पर आयोजित किए जाएंगे।

इन केंद्रों पर सिर्फ महिलाओं का टीकाकरण ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के कम हुए प्रकोप को देखते हुए बच्चों के नियमित टीकाकरण को जल्द पूरा किया जाए। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि भद्रजन, ग्राम प्रधान, धर्मगुरू, स्थानीय विधायक-सांसदों के लिए भी अलग से सत्र का आयोजन कर प्राथमिकता से टीकाकरण किया जाए।

जिससे जनता में एक सकारात्मक संदेश प्रचारित हो और नागरिकों में कोविड-19 के टीकाकरण के प्रति जागरूकता पैदा हो। बैठक में टीकाकरण में पिछड़े जिलों को टीकाकरण में सुधार लाने, जिलों को वैक्सीन की बर्बादी रोकने की चेतावनी भी दी गई।

Related Articles

Back to top button