उत्तर प्रदेशराष्ट्रीय

यूपी में बेटी की शादी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

marriage-shimla-567e0dcd3d4a2_exlstसूबे में अगले साल से पिछड़े वर्ग के लिए शादी अनुदान योजना फिर शुरू होगी। इतना ही नहीं, अनुदान राशि दोगुनी करने का भी फैसला किया गया है। 

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने बसपा के शासनकाल में शादी-बीमारी अनुदान योजना शुरू की थी। इसमें गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों में लड़की की शादी होने पर 10 हजार रुपये और बीमारी के इलाज के लिए 5 हजार रुपये देने का प्रावधान है।

हालांकि पिछले दो बरसों से इस मद के लिए कोई बजट नहीं रखा गया है। नतीजतन, बिना किसी आधिकारिक घोषणा के योजना बंद है। अगले साल के चुनावी बजट में पिछड़े वर्ग के गरीबों की लड़कियों की शादी के लिए अनुदान योजना बहाल करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

इस राशि को 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 20 हजार रुपये करने की योजना है। वहीं, सपा सरकार ने प्रदेश में गरीबों के लिए मुफ्त इलाज की योजना लागू की है। इसलिए पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने इलाज के लिए दी जाने वाली सहायता बंद करने का प्रस्ताव भी तैयार किया है।

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने के आग्रह के साथ बताया कि प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। जल्द ही इस पर निर्णय ले लिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button