उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राज्य

यूपी: लगातार हो रही बारिश से गई 100 लोगों की जान, जेल की बैरकों में घुसा पानी

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने लोगों को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है। सोमवार सुबह तक मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश में करीब 100 लोगों की जान जा चुकी है। रविवार को जौनपुर में एक महिला घर के सामने जमीन धंसने से 45 फीट नीचे चली गई। उसे जेसीबी से जब तक निकाला गया तब तक उसकी मौत हो गई। हालांकि जिस स्थान पर महिला धंसी थी, वहां चार दशक पहले तक कुआं था। उसे मिट्टी से पाट दिया गया था।

मकान ढहने व बारिश से हुए हादसों में पूर्वांचल के जिलों में 11, अवध के जिलों में तीन और फतेहपुर में एक की मौत हो गई।प्रदेश में पिछले 24 घंटे में पूर्वांचल में बारिश से 550 से अधिक घर ध्वस्त हो गए हैं। बलिया में छपरा रेलखंड पर बांसडीह रोड स्टेशन के पास पटरी धंस गई।

जबकि ट्रैकों पर पानी भरने से रविवार को भी डीडीयू-पटना रेल रुट बाधित हो गया। इन दोनों घटनाओं के चलते 20 से अधिक ट्रेनें निरस्त करने के अलावा दर्जनभर गाड़ियां बदले रूट से चलाई गईं तो कुछ शार्ट टर्मिनेट की गईं।

जौनपुर में बारिश से हुए हादसों में कुल तीन लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा वाराणसी, गाजीपुर और बलिया में दो-दो की मौत हो गई। सोनभद्र व चंदौली में एक-एक की मौत हुई है। उधर, अंबेडकरनगर में बारिश के दौरान मकान ढहने से पति समेत गर्भवती की मौत हो गई। जबकि अयोध्या में एक वृद्ध की जान चली गई। फतेहपुर में कच्चा घर गिरने से महिला की मौत हो गई।

वहीं सहारनपुर के शाकंभरी खोल में शनिवार देर रात और फिर रविवार सुबह पानी के तेज बहाव में बड़ी संख्या में श्रद्धालु फंस गए। पुलिसकर्मियों ने रस्सी के सहारे श्रद्धालुओं को बाहर निकाला, कुछ को जेसीबी में बैठाकर भी खोल से बाहर निकाला गया।

खराब मौसम को देखते हुए सिद्धपीठ शाकंभरी मंदिर पर लगने वाला मेला तीन दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है। अब मेला दो अक्तूबर को लगेगा। बता दें कि शाकंभरी खोल में बार-बार बाढ़ के हालात बन रहे हैं। दो दिन पहले नदी में आई बाढ़ से भारी जानमाल का नुकसान हुआ था।

बलिया जेल की बैरकों में घुसा पानी, 500 कैदियों को आजमगढ़ जेल भेजा
बलिया में लगातार हो रही बारिश के कारण जिला कारागार के अंदर व बाहर बरसात का पानी लगने के साथ ही जेल के सभी बैरकों में पानी घुस गया है। इसके कारण 500 कैदियों को आजमगढ़ जेल भेजा गया है। जिला जेल में पानी भरने के कारण कैदियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बाढ़ प्रभावित जिलों में किसी भी अधिकारी को छुट्टी नहीं : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अतिवृष्टि एवं बाढ़ ग्रस्त जिलों के डीएम को जलभराव की समस्या से तत्काल निपटने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जल निकासी की उचित व्यवस्था करने और बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत सामग्री पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने बाढ़ से जनहानि या अन्य प्रकार की हानि पर पीड़ितों को तुरंत मुआवजा देने के भी निर्देश दिए हैं। सीएम ने बाढ़ प्रभावित जिलों में किसी भी अधिकारी को छुट्टी नहीं देने और अधिकारियों को मुख्यालय पर ही रहने के निर्देश दिए हैं।

Related Articles

Back to top button