अन्तर्राष्ट्रीयज्ञान भंडारटॉप न्यूज़फीचर्ड

यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का अलग होना लगभग तय

britain_576cba55dbb83एजेंसी/ ब्रिटेन : यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का अलग होना लगभग तय ही माना जा रहा है. साथ ही यह भी बता दे कि कल यानि गुरुवार को वोटिंग खत्म होने के बाद आज शुक्रवार को वोटों की गिनती चल रही है. जबकि 382 क्षेत्रों के किए गए जनमत संग्रह में से 350 के नतीजे लीव यानी ब्र‍िटेन के ईयू का हिस्सा नहीं रहने के पक्ष में देखने को मिले हैं. फ़िलहाल लीव के पक्ष में 1 करोड़ 10 लाख वोट आए है. जबकि यह भी बता दे कि रीमेन यानी यूनियन में बने रहने के पक्ष में पड़े वोटों से यह संख्या 6 लाख ज्यादा है.

इसके चलते ही पाउंड 31 साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने में भी कामयाब हो गया है. जबकि इन नतीजों के चलते भारतीय शेयर बाजार में सेंसेक्स में 940 अंकों की बड़ी गिरावट देखी गई है. एक अनुमान से यह बात सामने आई है कि 4 करोड़ 60 लाख से भी अधिक लोगो ने मतदान में हिस्सा लिया है.

जबकि सुनने में आया है कि इनमें से करीब 12 लाख लोग भारतीय मूल के हैं. 382 में से 350 क्षेत्रों के परिणाम घोषित हुए है, जिनमे से 52 फीसदी वोट ईयू का हिस्सा नहीं रहने को लेकर और शेष 48 फीसदी लोगो इसका हिस्सा रहने के पक्ष में वोटिंग कर चुके है. इसे जनभागीदारी का एक बड़ा रिकॉर्ड बताया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button