उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

योगी फॉर्मूला: बिजली के लिए कटिया मारा तो सजा नहीं, लगेगा मीटर

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ योगी सरकार जहां एक ओर गरीबों, किसानों को राहत देने के लिए योजनाओं को धड़ाधड़ लागू कर रही है, वहीं वह राजस्व वसूली को लेकर भी वह काफी गंभीर है. राज्य में 24 घंटे बिजली सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए योगी सरकार ने बिजली विभाग में राजस्व बढ़ाने के लिए कटिया धारकों को बिना किसी दंड के नियमित कनेक्शन देने की योजना तैयार की है.

इस तरह प्रदेश में कटियाधारको को नियमित कनेक्शन देकर सरकार की योजना बिजली विभाग को मिलने वाले राजस्व से प्रदेश में बिजली की व्यवस्था दुरुस्त करने की है. गौरतलब है कि राज्य में योगी सरकार ने जनता से बकाया वसूली के लिए 20 फीसदी तक माफी देने का भी ऐलान किया है.

ये भी पढ़ें: एक रुपए का फटा नोट अब आपको बना देगा करोड़पति

इसी आधार पर योगी सरकार ने बिजली क्षेत्र में बड़ा काम करने का फैसला लिया है. वह नवंबर 2018 से प्रदेश के हर घर को भरपूर यानी 24 घंटे बिजली देने का लक्ष्य तय किया है. वहीं बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देने का काम कर रही है. सरकार ने ग्रामीण एवं शहरी सभी उपभोक्ताओं का सरचार्ज माफ करने जा रही है. यह सरचार्ज करीब 3000 करोड़ रुपये का है, जबकि उपभोक्ताओं पर बिजली का कुल बकाया करीब 15 हजार करोड़ है.

इसके अलावा 22 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में कुल तीन करोड़ 12 लाख मकान है, जिसमें 1.45 करोड़ मकानों में ही बिजली का कनेक्शन है. इस तरह आधे से अधिक 1.56 करोड़ मकानों में बिजली का कनेक्शन नहीं है. इन सभी घरों में बिजली देने का बीड़ा सरकार ने उठाया है.

Related Articles

Back to top button