स्वास्थ्य

योग से जरिए कंट्रोल किया जा सकती डायबिटीज़

एजेंसी/ yoga-day-yoga_650x488_81466489785चंडीगढ़: योग सिर्फ एक प्रकार की एक्सरसाइज नहीं है, बल्कि उससे कहीं ज़्यादा है। अगर इसे जिंदगी में शामिल कर लिया जाए, तो यह फिट रहने के लिए आपकी कई तरीके से मदद करेगा। यह कई तरह की बीमारियों पर नियंत्रण रखता है और आपको आसान तरीके से हेल्दी बनाता है।

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर चंडीगढ़ में एकक्षित हुए योग के प्रति उत्साही लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर डायबिटीज़ को जड़ से नहीं निकाला जा सकता, तो इस पर कंट्रोल तो किया ही जा सकता है। और यह योग के द्वारा ही संभव है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे देश में डायबिटीज़ की समस्या का सामना करने के लिए जनांदोलन की शुरुआत योग के जरिए होनी चाहिए।

“पूरे साल इस पर मुख्य रूप से फोकस किया जाएगा। डायबिटीज़ पीड़ितों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। मुझे नहीं पता कि हम योग के जरिए डायबिटीज़ को जड़ से खत्म कर सकते हैं या नहीं, लेकिन इतना जरूर पता कि इसे नियंत्रित किया जा सकता है।“ पीएम मोदी ने कहा।

विश्वभर में योग प्रमुख आर्थिक गतिविधि बन गई है। “यहां ऐसा कोई इंश्योरेंस नहीं है, जो बिना पैसों के किया जा सके, लेकिन योग एक ऐसा हेल्थ इंश्योरेंस है, जिसमें किसी तरह के कोई पैसे नहीं लगते। भारत जैसे विकासशील देशों के लिए, बहुत कुछ बचाया जा सकता है, अगर प्रिवेंटिव हेल्थ केयर पर ध्यान दिया जाए।” मोदी ने कहा।

मोदी ने योगार्थियों से अगले साल होने वाले तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व डाबिटीज़ के टॉपिर पर तव्वजो देने की अपील की। उन्होंने कहा, “हम बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए हर साल एक नई बीमारी पर चर्चा कर सकते हैं।”

Related Articles

Back to top button