अद्धयात्म

रंगोली बनाने के बाद जरूर करे ये छोटा सा काम, सीधे आपके घर आएगी माँ लक्ष्मी

हिन्दुओं का सबसे प्रमुख त्यौहार दिवाली इस साल 7 नवंबर को मनाया जाएगा. दिवाली आते हैं लोग अपने घरों को सजाने में लग जाते हैं. साफ़ सफाई, रंग बिरंगी सीरिज और रात में दिए लगाकर घरों को सुंदर बनाने की कोशिश की जाती हैं. इसी कड़ी में हर घर में मुख्य द्वार पर रंगोली भी बनाई जाती हैं. हर कोई अपने हिसाब से अलग अलग तरह की रंग बिरंगी रंगोली बनाता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये रंगोली आखिर क्यों बनाई जाती हैं? इसके क्या मायने हैं? और यदि आप रंगोली बनाने के बाद एक छोटा सा उपाय करते हैं तो आप से लक्षी काफी प्रसन्न हो सकती हैं. आइए इन सभी बातों को विस्तार से जानते हैं.

इस वजह से दिवाली पर बनती हैं रंगोली

दरअसल ऐसा कहा जाता हैं कि रावण का वध करने के बाद जब श्रीराम सीता माता के साथ 14 वर्ष का वनवास काटकर वापस अयोध्या लौटे थे तो वहां के लोगो ने उनका स्वागत बड़े निराले अंदाज में किया. राम सीता के स्वागत के लिए अयोध्यावासियों ने घरों की साफ़ सफाई की, पूरी अयोध्या को सजाया और अपने घर के सामने फूल एवं रंगों से सुन्दर रंगोलियाँ भी बनाई. बस तभी से दिवाली पर रंगोली बनाने का रिवाज चल पड़ा जो कि आज तक कायम हैं.

दिवाली पर रंगोली बनाने के बाद जरूर करे ये काम

अब आप ये तो जान चुके हैं कि दिवाली पर रंगोली क्यों बनाई जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस रंगोली को बनाने के बाद यदि आप कुछ ख़ास छोटे से काम कर देते हैं तो आपको इसका ढेर सारा लाभ मिल सकता हैं. तो चलिए जानते हैं कि कौन सा हैं वो काम…

रंगोली बनाने के बाद आप साथ में लक्ष्मी जी के पैर जरूर बनाए. ऐसा करने से आप लक्ष्मी जी को अपने घर पर आने का न्योता देते हैं. लक्ष्मी जी भी आपकी सुंदर रंगोली के साथ जब अपने पैरो के निशान आपके घर के सामने देखती हैं तो प्रसन्न होती है और वहां अवश्य पधारती हैं. इस तरह दिवाली वाले दिन आपके घर लक्ष्मी का आगमन होता हैं जो आपके यहाँ ढेर सारी खुशियाँ और धन लाभ लेकर आता हैं. इसलिए आप जब भी रंगोली बनाए तो अंत में लक्ष्मी जी के पैर बनाना ना भूले.

रात में अँधेरा हो जाने के कारण रंगोली की सुंदरता ज्यादा उभर के सामने नहीं आती हैं. ऐसे में आपको इस रंगोली के ऊपर और आसपास दीपक प्रज्वलित करना चाहिए. इससे ना सिर्फ रंगोली की सुन्दरता बढ़ेगी बल्कि आपकी रंगोली और ज्यादा स्पष्ट तरीके से रात में दिखाई भी देगी. इनके अतिरिक्त रंगोली के ऊपर दीपक जलाना शुभ माना जाता हैं. ऐसा करने से घर में कोई भी बुरी या नकारात्मक शक्ति प्रवेश नहीं करती है. साथ ही ये आपको लोगो की बुरी नज़र से भी बचाता हैं. इसलिए दिवाली पर यदि आप रंगोली बनाते हैं तो उस पर दीपक लगाना ना भूले.

तो दोस्तों ये थे वे कुछ काम जो आपको रंगोली बनाने के बाद जरूर करने चाहिए. यदि आपको हमारा आर्टिकल और टिप्स पसंद आए तो इन्हें दूसरों के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी इसका लाभ ले सके.

Related Articles

Back to top button