टॉप न्यूज़राज्यव्यापार

रघुराम राजन ने रि‍यल स्‍टेट से कहा, कीमतें कम करो ताकि ज्‍यादा लोग खरीदें घर

rajan_26_04_2016मुंबई। ब्‍याज दरों में कटौती करने के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन ने अब रियल स्‍टेट कंपनियों से कहा है कि वो प्रॉपर्टी की कीमतें कम करें ताकी ज्‍यादा लोग घर खरीद सकें। राजन का यह बयान देश में घरों की कम मांग के चलते बिल्‍डरों को हो रहे नुकसान की पृष्‍टभूमि में आया है।

सोमवार को वायबी चव्‍हाण मेमोरियल लेक्‍चर के दौरान उन्‍होंने कहा कि मुझे उम्‍मीद है कि ब्‍याज दरें और कम होंगी और इससे ज्‍यादा क्रेडिट और खरीदी होगी। साथ ही मुझे इस बात की भी उम्‍मीद है कि कीमतों में सामंजस्‍य लोगों को खरीदी के लिए प्रेरित करेगा।

मालूम हो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जनवरी से लेकर अब तक ब्‍याज दरों में 1.5 प्रतिशत की कमी की है। राजन के अनुसार, ‘मुझे महसूस होता है कि हर चीज में कुछ तो होने की जरूरत है। मुझे लगता है खरीददार के मामले में मुद्दा है कि वो किस तरह रियल स्‍टेट और उसकी कीमतों को देखते हैं। कुछ ना कुछ सामंजस्‍य तो होना ही चाहिए ताकि ज्‍यादा लोग जाएं और खरीदी करें।’

राजन ने इस बात पर भी जोर दिया कि जमीन अधिग्रहण से लेकर घर बेचने तक में पारदर्शिता होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि निर्माण चाहे वो मकान का हो या सड़कों का, हमारे जैसे विकासशील देशों के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है।

 

Related Articles

Back to top button