राज्य

रसूख के दम पर मेयर पर धमकाने का आरोप, मेयर बोलीं- आरोप मनगढंत

नगर निगम पंचकूला में मेयर और निगम कमिश्नर के बीच विवाद गहरा गया है। नगर निगम कमिश्नर ने मुख्य सचिव हरियाणा को पत्र लिखकर मेयर पर रसूख का इस्तेमाल करते हुए धमकाने का आरोप लगाया है। हालांकि मेयर ने आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा कि शहर के विकास से इस मीटिंग का ताल्लुक था। इसलिए पार्षदों और शहरवासियों की मांग पर कमिश्नर से ज्वाइंट कमिश्नर को बैठक में भेजने की बात कही गई थी।  
रसूख के दम पर मेयर पर धमकाने का आरोप, मेयर बोलीं- आरोप मनगढंतइस संबंध में कमिश्नर ने हरियाणा के मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव, स्थानीय शहरी निकाय विभाग के प्रधान सचिव, निदेशक सहित अंबाला के मंडलायुक्त को भी पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है। साथ ही उन्होंने निजी तौर पर पेश होने का भी मौका मांगा है। दरअसल, 19 जून को नगर निगम की हाउस की मीटिंग तय हुई थी। लेकिन कमिश्नर की तबीयत खराब होने से मेयर ने कुछ पार्षदों की सलाह पर 21 जून को मीटिंग निर्धारित कर दी। मीटिंग को लेकर मोबाइल पर हुई बातचीत का हवाला देते हुए आईएएस डॉ. शालीन ने मेयर पर आरोप लगाए कि फोन पर उन्हें ‘मिस्टर कमिश्नर यू डोंट नो मी, यू हैव अ लांग कॅरियर अहेड, आई कैन स्पवॉयल योर कैरियर। यू वेट एंड वॉच’ कहा गया।

अपने पत्र में कमिश्नर डॉ. शालीन ने लिखा है कि दो दिन पहले 19 जून को वह फरीदाबाद के दौरे पर थे। लेकिन इसी दौरान उनकी तबीयत खराब होने की वजह से मीटिंग में शामिल न होने की बात कहते हुए मीटिंग रद्द करने का मेयर से आग्रह किया। पत्र में कमिश्नर ने आरोप लगाया है कि पहले भी मेयर ने मौखिक तौर पर विजिलेंस इंक्वायरी की धमकी दी है। इसके अलावा एक रिश्तेदार के रसूख का इस्तेमाल किया। उन्होंने नगर निगम के माहौल को कार्य करने के लायक नहीं बताया है। 

कमिश्नर ने लगाए झूठे आरोप : मेयर

मेयर उपिंदर कौर अहलूवालिया ने कमिश्नर की ओर से लगाए आरोपों को सरासर झूठा और निराधार बताया है। उन्होंने कहा कि मीटिंग लंबे समय के बाद हो रही थी, इसलिए ज्वाइंट कमिश्नर को भेजने की बात कही थी। मीटिंग कैंसल करने का अधिकार कमिश्नर को नहीं है, इसलिए बैठक स्थगित कर 21 जून की तारीख तय की गई है।

मेयर ने कहा कि पूरी बातचीत हिंदी में हुई है। जबकि अंग्रेजी के शब्द जो पत्र में लिखे हैं, वो मनगढ़ंत हैं। उन्होंने कहा कि पहले ही शहरवासी समस्याओं से जूझ रहे हैं, ऐसे में मीटिंग अगर किसी कारणवश स्थगित न करने के लिए दूसरे अधिकारी को अधिकृत किए जाने की बात कही गई तो इसे गलत रूप में पेश किया गया। मैंने कभी भी किसी रिश्तेदार का जिक्र भी नहीं किया है।

निगम कमिश्नर के पक्ष में आईएएस लाबी
पंचकूला नगर निगम में चल रही कंट्रोवर्सी का पटाक्षेप क्या होगा, यह बाद में तय होगा। फिलहाल मामले में आईएएस लॉबी अंदरखाते पंचकूला निगम कमिश्नर के पक्ष में हो गई है। सरकार के पास कुछ आईएएस अधिकारियों ने निगम कमिश्नर का दुखड़ा भी रोया है।

अभी तक ऐसा पत्र मुझे नहीं मिला है। दूसरे माध्यमों से इतना जरूर पता चला है कि पंचकूला में कुछ न कुछ घट रहा है। सरकार ऐसे मामलों में संज्ञान लेती है। पंचकूला नगर निगम कमिश्नर मिलना चाह रहे हैं। उनके मिलने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी।
-राजेश खुल्लर, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव

मैं चूंकि बाहर हूं इसलिए अभी तक यह मामला मेरे संज्ञान में नहीं आया है। कल चंडीगढ़ पहुंच कर पता करुंगी।

Related Articles

Back to top button