अपराधउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराज्यलखनऊ

तबलीगी जमात के 1203 लोग चिह्नित: अपर मुख्य सचिव

लखनऊ। कोरोना वायरस फैलने के खतरे के मद्देनजर पूरे प्रदेश में तबलीगी जमात के खिलाफ पिछले तीन दिन से एक अभियान छेड़ा गया है। सभी प्रकार के संदिग्ध लोगों को मस्जिदों, धार्मिक स्थलों से बुलाकर ‘क्वारंटाइन’ में रखा गया है। अब तक 1,203 लोगों को चिह्नित किया गया है, जिनमें से 897 लोगों का परीक्षण करा लिया गया है। 296 विदेशी लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई करते हुए लगभग 228 पासपोर्ट जमा करवा लिए गए हैं। इसके अतिरिक्त 16 जनपदों में 35 एफआईआर दर्ज की गई हैं। फॉरेनर्स एक्ट, डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट व एपिडेमिक्स एक्ट में लगने वाली धाराओं के तहत कार्रवाई सुनिश्चित की गई है।

अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को बताया कि ‘क्वारंटाइन’ किए गए लोगों का ब्लड टेस्ट भी व्यापक रूप से कराया जा रहा है और अब तक 47 लोग ऐसे हैं जो कोरोना पाॅजिटिव पाए गए हैं। आज भी लखनऊ में व्यापक अभियान छेड़ा गया है। धार्मिक स्थल की चेकिंग की जा रही है। सरकार का फिर से आह्वान है कि ऐसे जो भी लोग जहां भी हैं, वे अपने, अपने परिवार व समाज हित में सामने आकर ‘क्वारंटाइन’ कराते हुए चेक-अप कराएं। जहां कहीं पर भी लोग चेक-अप कराने में अपना सहयोग नहीं देंगे तो उन पर सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोराना वायरस के मामले 172 पहुंचने में तबलीगी जमात के लोगों का बड़ी संख्या में संक्रमित होना है। इस जमात के 47 लोगों में अब तक वायरस की पुष्टि हो चुकी है। इनसे जुड़े मामले 14 जनपदों में सामने आये हैं। इनमें गाजियाबाद में 01, आगरा में 05, कानपुरनगर में 06, शामली में 02, जौनपुर में 02, मेरठ में 05, हापुड़ में 01, गाजीपुर में 01, आजमगढ़ में 04, फिरोजाबाद में 04, हरदोई में 01, प्रतापगढ़ में 02, सहारनपुर में 12 और शाहजहांपुर में 01 मामला सामने आया है।

प्रदेश में जहां-जहां संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं तो वहां जांच और क्वारंटाइन की कार्रवाई बहुत प्रभावी ढंग से की जा रही है। स्थानीय स्तर पर प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि वह ज्यादा से ज्यादा सर्विलांस करे, जिससे इसका समुदाय में प्रसार नहीं हो सके। इसके अलावा जिन जनपदों में अब तक टेस्टिंग कम हुई है और सर्दी, खांसी, बुखार, निमोनिया जैसे मामलों की शिकायत आ रही है, वहां भी जांच नमूने लेने को कहा गया है।उप्र में अभी तक लिए गए 3583 सैम्पल कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश में अभी तक 3583 सैम्पल लिए गए हैं, जिसमें से 172 की रिपोर्ट पॉजिटिव और 3264 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।
वहीं 198 की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। वायरस की जांच को आठ लैब सक्रिय हैं। इसके अलावा एक दो दिन में झांसी की लैब में भी सैम्पल की जांच होना शुरू हो जाएगा। इसी कड़ी में निजी लैब से भी जल्द नूमनों की जांच होने का काम शुरू हो जाएगा। अधिक से अधिक जांच कर कोशिश की जा रही है कि सैम्पल की रिपोर्ट जल्द से जल्द सामने आये और उसके आधार पर क्वारंटाइन, आइसोलेशन की कार्रवाई की जा सके। इसके साथ ही रैपिड टेस्टिंग किट को भी मान्यता मिलने पर इसके इस्तेमाल पर जल्द विचार किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button