अन्तर्राष्ट्रीय

रात के 3 बजे पाक PM इमरान खान ने फ़ोन कर कहा- भारतीय सेना ने हमला कर दिया है…

जब 26 फरवरी को भारत ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक की तो इस खबर से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की नींद उड़ गई थी. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी जिसके बारे में पीएम इमरान खान को रात के 3 बजे पता चला.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस्लामाबाद में विदेशी पत्रकारों से बातचीत में बताया कि रात के 3 बजे उन्हें एक फोन कॉल आया. एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने उन्हें फोन पर बताया कि भारतीय लड़ाकू जहाज ने बॉर्डर पार कर पाकिस्तान की मिट्टी पर एयरस्ट्राइक कर दी है.

खान ने कहा, बालाकोट में भारतीय बम गिरने की जानकारी मिलने के बाद पाकिस्तान ने उचित जवाब देने का फैसला किया और भारतीय बॉर्डर के पास एक निर्जन इलाके में बम गिराए.इमरान खान ने कहा, “उन्होंने हमारे पेड़ गिराए तो हमने सोचा कि हम उनके पत्थरों पर हमला करेंगे.”

विदेशी पत्रकारों से बातचीत में पाक पीएम इमरान खान भारत पर तंज कसना नहीं भूले. उन्होंने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने देश की जनता को लुभाने के लिए एयरस्ट्राइक का रास्ता चुना. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार कश्मीर विवाद को सुलझाने के लिए सबसे अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं क्योंकि उन्हें दक्षिणपंथी हिंदुओं का समर्थन भी मिल सकता है. उन्होंने कहा, हमारे पास शांति के ज्यादा अवसर होंगे, बस यह चुनाव बीत जाए.

पाकिस्तान पीएम इमरान खान ने कहा कि उन्हें लगता है कि अगर चुनाव में मोदी जीतते हैं तो शांति बहाली की ज्यादा संभावनाएं होंगी. उन्होंने आगे स्पष्ट किया कि अगर कांग्रेस पार्टी चुनाव में जीत हासिल करती है तो वह पाकिस्तान के साथ समझौता करने में डरेगी क्योंकि उसे दक्षिणपंथी समूहों के आक्रोश का सामना करना पड़ सकता है.

इमरान खान ने भारत के हिंदू राष्ट्रवाद की तरफ बढ़ते कदम के प्रति चिंता जताई और कहा कि भारत में मुस्लिमों के खिलाफ अपराध बढ़ रहे हैं. इमरान ने कहा, “भारत बहुत ही उदार समाज हुआ करता था. भारत में फिलहाल जो कुछ भी हो रहा है, उसकी मैंने कभी कल्पना नहीं की थी. मुस्लिमवाद पर हमला किया जा रहा है.”

अधिकतर विश्लेषक पाक पीएम इमरान खान को सेना के हाथों की कठपुतली करार देते हैं. जब इमरान खान से पूछा गया कि क्या सेना पाकिस्तान को नियंत्रित करती है, खान ने जवाब दिया कि वे बस मिलकर काम करते हैं. इमरान खान ने कहा कि भारतीय पायलट अभिनंदन को सौंपकर उन्होंने भारत-पाक के बीच तनाव को कम करने की कोशिश की थी.

फिलहाल पाकिस्तान के सामने तमाम आर्थिक चुनौतियां हैं. बेरोजगारी, टैक्स कलेक्शन, भ्रष्टाचार और निर्यात जैसी समस्याओं के बीच पाकिस्तान पर फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) प्रतिबंध लगाने जा रही है. अगर ऐसा होता है तो पाकिस्तान को बेलआउट और कर्ज मिलने में बहुत मुश्किलें होंगी.

Related Articles

Back to top button