जीवनशैली

रात-रात भर नींद न आने से अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, ऐसे पायें अनिद्रा से छुटकारा

योग शारीरिक रूप से स्वास्थ रहने में मदद करता है साथ ही योग से हम मानसिक रूप से भी मजबूत रहते हैं। लेकिन आपको योग से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसका सही तरीका पता होना चाहिए। आपको अगर रात रात भर नींद नहीं आती या अनिद्रा से परेशान हैं तो विपरीत करनी आसन आपको इस दिक्कत से छुटकारा दिलाएगा। से आसन फिट और स्वस्थ रहने के लिए बेहतरीन योग में से एक है। अनिद्र के अलावा ये आसन आंतों को स्‍वस्‍थ रखता है और पाचन सुधारता है। इस योगासन को करने के लिए यहां पढ़े विधि-

New Delhi: योग शारीरिक रूप से स्वास्थ रहने में मदद करता है साथ ही योग से हम मानसिक रूप से भी मजबूत रहते हैं। लेकिन आपको योग से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसका सही तरीका पता होना चाहिए। आपको अगर रात रात भर नींद नहीं आती या अनिद्रा से परेशान हैं तो विपरीत करनी आसन आपको इस दिक्कत से छुटकारा दिलाएगा। से आसन फिट और स्वस्थ रहने के लिए बेहतरीन योग में से एक है। अनिद्र के अलावा ये आसन आंतों को स्‍वस्‍थ रखता है और पाचन सुधारता है। इस योगासन को करने के लिए यहां पढ़े विधि-  इसके लिए सबसे पहले सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर आप लेट जाएं। फिर अपनी दोनों टांगो को ऊपर उठाएं। जब टांगें 45 डिग्री पर आ जाए तो हाथों से कमर को सहारा देते हुए कुल्‍हों को सहारा दें। ध्‍यान रहे कि कोहनियां जमीन पर टिकी रहें और हाथों से कमर को सहारा दे कर रखें। इस आसन को लगभग 1 मिनट तक करें।    इस योगासन को करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप पूरी तरह स्‍वस्‍थ हैं या नहीं। अगर आपकी आंखों में किसी प्रकार की गंभीर समस्‍या है या मोतियाबिंद है तो इस योग को करने से बचें। इसके अलावा अगर आपके कमर या पीठ में दर्द है तो इस योगसान किसी प्रशिक्षक की देखरेख में करें।  इस योगा से हमें और भी कई तरह के फायदे होते हैं। जैसे कि इससे हमारा दिमाग शांत और मजबूत रहता है। ये आसन आंतों को स्‍वस्‍थ रखता है और डाइजेशन सुधारने में मदद करता है। पैरों का दर्द और थकावट को दूर करता है। यह मुद्रा थायरायड में फायदेमंद है।इसके लिए सबसे पहले सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर आप लेट जाएं। फिर अपनी दोनों टांगो को ऊपर उठाएं। जब टांगें 45 डिग्री पर आ जाए तो हाथों से कमर को सहारा देते हुए कुल्‍हों को सहारा दें। ध्‍यान रहे कि कोहनियां जमीन पर टिकी रहें और हाथों से कमर को सहारा दे कर रखें। इस आसन को लगभग 1 मिनट तक करें।

इस योगासन को करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप पूरी तरह स्‍वस्‍थ हैं या नहीं। अगर आपकी आंखों में किसी प्रकार की गंभीर समस्‍या है या मोतियाबिंद है तो इस योग को करने से बचें। इसके अलावा अगर आपके कमर या पीठ में दर्द है तो इस योगसान किसी प्रशिक्षक की देखरेख में करें।

इस योगा से हमें और भी कई तरह के फायदे होते हैं। जैसे कि इससे हमारा दिमाग शांत और मजबूत रहता है। ये आसन आंतों को स्‍वस्‍थ रखता है और डाइजेशन सुधारने में मदद करता है। पैरों का दर्द और थकावट को दूर करता है। यह मुद्रा थायरायड में फायदेमंद है।

Related Articles

Back to top button