दिल्लीराज्य

राम रहीम को सजा का ऐलान आज, दिल्ली-NCR में धारा 144 जारी, खुले रहेंगे स्कूल-कॉलेज

साध्वी से रेप के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद सोमवार को डेरा सच्चा सौदा के गुरमीत राम-रहीम के लिए सजा का ऐलान होगा। शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर में हुए हिंसा के मद्देनजर पुलिस सोमवार को फैसले वाले दिन किसी भी हालात से निपटने को तैयार है। राजधानी को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की मानें तो दिल्ली पुलिस के अलावा अतिरिक्त सुरक्षा बलों की 50 कंपनियों को तैनात किया गया है। 
राम रहीम को सजा का ऐलान आज, दिल्ली-NCR में धारा 144 जारी, खुले रहेंगे स्कूल-कॉलेजदिल्ली में पहले से हाई अलर्ट जारी है। सभी 13 में से 11 जिलों में धारा 144 जारी रहेगी। राजधानी के सभी बॉर्डर को सील कर दिया गया है। कड़ी तलाशी के बाद ही वाहनों को दिल्ली की सीमा में प्रवेश दिया जा रहा है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार बाबा को दोषी करार दिए जाने के बाद उसकी आग दिल्ली तक पहुंच गई थी। दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बाबा के समर्थकों ने हिंसा और आगजनी की थी। शुक्रवार की घटना से सबक लेते हुए पुलिस सोमवार को कोई भी चूक नहीं करना चाहती है। दिल्ली के अलावा नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

दिल्ली-एनसीआर में खुले रहेंगे स्कूल
दिल्ली सरकार के सभी स्कूल सोमवार को खुले रहेंगे। अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि दिल्ली पुलिस की तरफ से स्कूल बंद करने से जुड़ी एडवायरी जारी करने की अफवाह थी। लेकिन डायरेक्टर ऑफ एजूकेशन को रविवार देर शाम तक ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है। ऐसे में स्कूल बंद करने का कोई आदेश नहीं जारी किया गया है। वहीं, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी स्कूल खुले रहेंगे। हालांकि, कुछ प्राइवेट स्कूलों ने कल बंद रखने का फैसला लिया है। 

गाजियाबाद में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज
हालांकि, गाजियाबाद में सोमवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट मिनिस्ती एस. के आदेशानुसार, राम रहीम के लिए सजा के ऐलान के चलते राज्य में शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जिले के सभी स्कूल, इंटर कॉलेज बंद रहेंगे।

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर खास चौकसी
राजधानी के सभी थाना प्रभारियों से चौकस रहने के लिए कहा गया है। आईज एंड ईयर (आंख व कान) स्कीम के तहत लोगों की मदद लेकर संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कहा गया है। पुलिस ने एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस टर्मिनल, रेलवे यार्ड व अन्य स्थानों की सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी है। जिला पुलिस उपायुक्तों से सड़क पर पैदल मार्च करने के लिए कहा गया है। सड़क पर पुलिस अधिकारी लोगों से शांति बनाए रखने और कानून व्यवस्था को बनाए रखने की अपील कर रहे हैं।

सोमवार को भी बंद रहेगी डीटीसी की बसें
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सोमवार को भी दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बस सेवाएं निलंबित रहेगी। डीटीसी ने साफ किया है कि सोमवार को बाबा राम रहीम को सजा सुनाए जाने के बाद हालात बिगड़ने की आशंका को देखते हुये एहतियातन यह फैसला लिया गया है। हालांकि, डीटीसी ने 25 अगस्त से दिल्ली में डीटीसी की रात्रि सेवा दोबारा बहाल कर दी है। देर रात चलने वाली बसें पहले की ही तरह चलेगी।

लोकल इनपुट व खुफिया एजेंसियों से ले रहे मदद

डेरा समर्थकों ने शुक्रवार को राजधानी में पूरी प्लालिंग के साथ उपद्रव किया था। ज्योति नगर इलाके में शनिवार गिरफ्तार हुए लोगों ने इस बात का खुलासा किया है। इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस लोकल इनपुट व खुफिया एजेंसियों का सहारा ले रही है। राजधानी के जिन इलाकों में बाबा के समर्थक ज्यादा है, वहां पर पुलिस ज्यादा चौकस है। इसके अलावा जिन इलाकों में शुक्रवार को हिंसा हुई थी, उन इलाकों में ज्यादा सावधानी बरती जा रही है। 

कानून तोड़ने वालों से सख्ती से निपटेगी पुलिस
दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सजा सुनाए जाने के बाद यदि राम-रहीम के समर्थकों ने हिंसा करने का प्रयास किया तो उनसे सख्ती से निपटा जाएगा। इसके लिए थाना प्रभारियों से अपने-अपने इलाके में लोगों से बात करने करने के लिए कहा गया है। सभी थानों के प्रभारी लोगों से सजा सुनाए जाने केे बाद शांति बनाए रखने के लिए कह रहे हैं। 

रविवार को भी किया गया फ्लैग मार्च
दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार को भी अलग-अलग इलाकों में फ्लैग मार्च निकाला। पुलिस उपायुक्त, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त व दिल्ली पुलिस के सभी वरिष्ठ अधिकारी सड़कों पर दिखाई दिए। इस मौके पर पुलिस के साथ अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त व अन्य पुलिस अधिकारियों के अलावा लोग लोग भी मौजूद रहे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि फ्लैग मार्च करने से हिंसा व दंगा करने वाले लोगों के हौसले पस्त होते हैं। लोकल पुलिस के अलावा अतिरिक्त सुरक्षा बलों की 50 कंपनियों को तैनात किया गया है।

क्यूआरटी व दमकल विभाग मुस्तैद

यदि राजधानी में किसी भी तरह बलवा या हिंसा होती है तो उससे निपटने के लिए क्यूआरटी (क्विक रिंस्पोंस टीम) व दमकल विभाग को तैयार रहने के लिए कहा गया है। खुद दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को पल-पल के हालात पर नजर रखने के लिए कहा गया है। जगह-जगह इमरजेंसी वाहनों की तैनाती की गई है। 
कृष्णा नगर डेरे के बाहर भी पुलिस की तैनाती
कृष्णा नगर के ईस्ट आजाद नगर में राम-रहीम के डेरे पर पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई है। यहां की हर गतिविधियों पर पुलिस की नजर है। हालांकि शुक्रवार के बाद से यहां पर लोगों की संख्या बेहद कम हो गई है। डेरे पर मौजूद लोगों को अब भी उम्मीद है कि कोर्ट राम-रहीम पर रहम करेगा। डेरे में राम-रहीम की हार्ले डेविडसन बाइक खड़ी है। बताया जाता है कि इसे राम रहीम की फिल्म में इस्तेमाल किया गया है। 
 

Related Articles

Back to top button