उत्तर प्रदेशराजनीति

राहुल ने कहा रेल बजट की तरह बने किसान बजट

10462531730525कानपुर की घाटमपुर तहसील में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि केन्द्र सरकार रेल बजट समाप्त करने जा रही है तो करे लेकिन अब किसान बजट बनाया जाए। यहां खाट पंचायत में उन्होंने कहा कि आम बजट से पहले रेल बजट की तरह किसान बजट पेश किया जाए। कांग्रेस सदन में यह मुद्दा उठाएगी और सरकार को किसान बजट बनाने पर मजबूर करेगी।

कानपुर देहात में रात्रि प्रवास के बाद रोड शो और नुक्कड़ सभाएं करते हुए दोपहर बाद राहुल गांधी घाटमपुर पहुंचे। चिलचिलाती धूम में इंतजार कर रहे किसानों से मुखातिब राहुल ने उन्हीं की बात की। राहुल ने कहा कि देश का किसान छला जा रहा है, उसके लिए अब अलग बजट बनाने और सदन में पेश करने का वक्त आ गया है। उन्होंने कहाकि फसल बीमा का पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता है, ब्यूरोक्रेट किसानों का भाग्य तय करता है। उन्होंने कहा फसल का चाहे 10 फीसदी नुकसान हो या 20 फीसदी उसका पूरा पैसा मिलना चाहिए।

राहुल ने किसानों के बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा सरकार को लेने को कहा, उन्होंने कहा कि चाह कर भी किसान बच्चों को नहीं पढ़ा पाता है। मोदी सरकार ने अरबपित उद्योगपतियों का एक लाख दस करोड़ रुपया माफ कर दिया और किसान का कर्ज माफ करने के लिए उनके पास पैसा नहीं है। उनकी सरकार ने किसानों का 70 हजार करोड़ रुपए कर्ज माफ किया था, फिर सरकार आई तो दस दिन के अंदर किसानो का कर्ज माफ कर देंगे। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के समय क्रूड आयल 140 रुपए वैरल था जो अब 40 रुपए वेरल आ गया है। इसके बाद भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए जा रहे हैं, मोदी सरकार का खजाना भर रहा है लेकिन किसानों का कर्ज माफ करने के लिए उनके पास पैसे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मोदी के पास विदेश यात्राओं और उद्यमियों से मिलने का समय है लेकिन देश के किसान का दर्द जानने के लिए उनके पास समय नहीं है।राहुल ने कहा कि मोदी सरकार मनरेगा का गला घोंट रही है, कांग्रेस ऐसा नहीं होने देगी।

राहुल ने कहा कि अच्छे दिन तो नहीं आए, दिन और खऱाब हो गए। उन्होंने कहा मोदी ने साल में दो करोड़ युवाओं को नौकरी देने का वायदा किया था, दो सालों में एक लाख युवाओं को भी रोजगार नहीं मिला। उन्होंने पूछा, कहां गया हर खाते में 15 लाख रुपए जमा कराने का वायदा, मोदी सब भूल गए। राहुल गांधी ने कहा कि किसान 40 रुपए में दाल बेचता है और फिर कुछ दिन बाद वही दाल 200 रुपए में खऱीदता है। बिचौलिए हावी हैं और सरकारें कुछ नहीं कर पा रही हैं। उन्होंने सपा-बसपा पर भी हमला बोला, कहा कि 27 सालों में इनकी सरकारों ने प्रदेश में खूब लूटपाट की है कांग्रेस सरकार आई तो इन सबकी जांच कराएगी। सपा के मंत्रियों की बर्खास्तगी और फिर मंत्रिमंडल में वापसी पर भी उन्होंने तंज कसा।

राहुल ने किसानों को ललकारा ऐसी सरकारों को उखाड़ फेंकें जो उनको छल रही हैं और उनका दर्द सुनने के लिए जिनके पास समय नहीं हैं। उन्होंने कहा किसान कांग्रेस के साथ आएं, कांग्रेस ही उनका दर्द समझती है, उन्हीं के लिए वह यात्रा लेकर निकले हैं। किसान कांग्रेस की सरकार बनवाएं, उनकी सभी तकलीफें वह दूर करेंगे।

Related Articles

Back to top button