फीचर्डस्पोर्ट्स

रियो ओलंपिक: टेनिस में वीनस पहले राउंड में ही बाहर, निशिकोरी जीते

l_venus-1470545480पूर्व ओलंपिक चैंपियन अमेरिका की वीनस विलियम्स रियो ओलंपिक की महिला एकल टेनिस स्पर्धा के पहले ही राउंड में उलटफेर का शिकार हो गईं लेकिन पुरुष एकल में चौथी वरीय जापान के केई निशिकोरी ने जीत के साथ दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। 

बेल्जियम की कस्टर्न फिल्पकेंस ने ओलंपिक खेलों में टेनिस स्पर्धा के पहले ही दिन बड़ा उलटफेर करते हुए पांचवीं सीड वीनस विलियम्स को 4-6 6-3 7-6 से हराकर मुकाबले से बाहर कर दिया। एक अन्य मुकाबले में पूर्व नंबर एक सर्बियाई खिलाड़ी एना इवानोविच का भी यही हाल हुआ। 

उन्हें नौंवी वरीय और विश्व की 12वें नंबर की खिलाड़ी स्पेन की कार्ला सुआरेज नवारो ने 2-6 6-1 6-2 से हराकर दूसरे दौर में जगह बना ली। अमरीका के सेक्रेट्री आफ स्टेट जॉन कैरी तथा जिमनास्ट में पदक के प्रबल दावेदार खिलाड़ी सिमोन बाइल्स भी सात बार की ग्रैंड स्लेम विजेता का मैच देखने के लिए यहां पहुंचे थे लेकिन वीनस को विश्व की 62वें नंबर की खिलाड़ी के हाथों हार का सामना करना पड़ा, जिससे वे भी काफी निराश दिखाई दिए। 

फिल्पकेंस को भी इस जीत का विश्वास नहीं हुआ और वह खुशी में कोर्ट पर ही लेट गईं तथा ब्राजीली प्रशंसकों ने ओले ओले गाने के साथ उनकी हौसला अफजाई की। बेल्जियम की खिलाड़ी ने इसे अपने करियर की सबसे बड़ी जीत बताया है। वर्ष 2000 सिडनी ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता 36 वर्षीय वीनस अब महिला युगल में अपनी नंबर वन बहन के साथ चौथे ओलंपिक स्वर्ण के लिये उतरेंगी। 

महिला एकल के अन्य मैचों में स्लोवाकिया की गैर वरीय खिलाड़ी एना कैरोलीना श्मिडोवा ने छठी सीड इटली की राबर्टा ङ्क्षवसी को 7-5 6-4 से लगातार सेटों में हरा दिया। वहीं अमेरिका की उभरती हुई खिलाड़ी स्लोएन स्टीफंस भी ओलंपिक दबाव को झेल नहीं पाईं और कनाडा की युजीनी बुकार्ड के हाथों 3-6 3-6 से लगातार सेटों में मैच गंवा बैठी। 

चीन की झेंग साई ने भी कमाल का उलटफेर किया और चौथी वरीय पोलैंड की एग्निस्ज्स्का रदवांस्का को लगातार सेटों में 4-6 5-7 से पराजित कर बाहर कर दिया। चीनी खिलाड़यिों के टेनिस में दबदबे वाले इस दिन गैर वरीय झांग शुआई ने 12वीं वरीय स्विटजरलैंड की सनसनी टिमिया बासिनस्की को कड़े मुकाबले में 6-7 6-4 7-6 से हरा दिया। 

पुरुष एकल के मुकाबलों में चौथी सीड जापानी खिलाड़ी केई निशिकोरी ने लगभग खाली पड़े कोर्ट के बावजूद पूरे उत्साह के साथ खेलते हुए विजयी शुरूआत की। निशिकोरी ने सेंटर कोर्ट पर हुए मुकाबले में स्पेन के एलबर्ट रामोस विनोलास को लगातार सेटों में 6-2 6-4 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई। 

एक ओर आयोजक जहां टेनिस मुकाबलों में सेंटर कोर्ट के खाली होने और दर्शकों की बेरूखी से परेशान दिखे तो वहीं अधिकतर टेनिस खिलाड़ी ऊंचे तापमान और समुद्र की तेज हवाओं के कारण संघर्ष करते रहे। नौंवी वरीय क्रोएशिया के मारिन सिलिच ने बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को 6-1 6-4 से हराने के बाद कहा कि उन्हें यहां बहुत तेज हवाओं के कारण खेलने मे काफी दिक्कत हुई। 

अन्य अहम मुकाबलों में छठी सीड गाएल मोंफिल्स ने कनाडा के वासेक पोसपिसिल को 6-1 6-3 से, 13वीं सीड जर्मनी के फिलीप कोलश्रेबर ने अर्जेटीना के गुइडो पेला को 4-6 6-1 6-2 से, 15वीं सीड फ्रांस के जाइल्स सिमोन ने क्रोएशिया के बोर्ना कोरिच को 6-4 7-6 से हराया। पांचवीं वरीयता फ्रांस के जो विलफ्रेड सोंगा ने ट्यूनिया के मालेक जरीरी के खिलाफ तीन सेटों में 4-6 7-5 6-3 से जीत दर्ज की। 

Related Articles

Back to top button