व्यापार

रिलायंस जियो ने डेटा बेनिफिट्स बढ़ाए, टैरिफ वॉर जारी

रिलायंस जियो ने नए सिरे से टैरिफ वॉर छेड़ दी है। कंपनी ने एंट्री लेवल के प्री-पेड प्लान पर छह गुना से भी ज्यादा डेटा ऑफर किया है। जियो ने यह कदम तब उठाया है जब एयरटेल जैसी बड़ी प्रतिद्वंद्वी कंपनियां उस पर बाजारू प्रतिस्पर्धा के सिद्धांत के खिलाफ काम करने का आरोप लगा रही हैं।रिलायंस जियो ने डेटा बेनिफिट्स बढ़ाए, टैरिफ वॉर जारी
जियो की ओर से फाइल नए टैरिफ प्लान के मुताबिक, कंपनी ने 149 रुपये के प्लान पर फ्री डेटा लिमिट को 300 MB से बढ़ाकर 2GB कर दिया है। इसी तररह, 499 रुपये के प्लान पर डेटा ऑफर 4B से बढ़ाकर 56 GB कर दिया गया है। यानी, पहले के मुकाबले 14 गुना। हालांकि, ये नए डेटा प्लांस उन ग्राहकों के लिए हैं जो 99 रुपये देकर एक साल के लिए ‘प्राइम मेंबरशिप’ लेंगे।माना जा रहा है कि जियो ने टेलिकॉम रेग्युलेटर ट्राई में अपने नए प्लांस फाइल कर दिए हैं जो 1 अप्रैल, 2017 से लागू होंगे जब इसकी मुफ्त सेवा खत्म हो जाएगी। देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी और जियो की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी भारती एयरटेल के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें जियो के नए ऑफर्स के मुकाबले में किसी प्लान की जानकारी अभी नहीं है।

145 रुपये के प्री-पेड प्लान पर एयरटेल अभी 300MB डेटा और देशभर में अनिलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा देता है, लेकिन सिर्फ एयरटेल नेटवर्क पर ही। उधर, जियो ने सभी नेटवर्क पर वॉइस कॉलिंग मुफ्त कर रखी है। इससे मुकाबला करने के लिए एयरटेल ने सोमवार को ऐलान किया था कि वह अपने ग्राहकों से 1 अप्रैल से रोमिंग चार्ज नहीं वसूलेगा।

टेलिकॉम इंडस्ट्री पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मोबाइल सेगमेंट में टैरिफ वार अभी खत्म नहीं होने वाला, बल्कि आइडिया और वोडाफोन के भी इसमें शामिल होने के आसार हैं। जियो ने प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के रेवेन्यू पर भी बहुत बुरा असर डाला है। एयरटेल की तीसरी तिमाही का लाभ आधा रह गया। जियो का ही असर है कि आइडिया और वोडाफोन का विलय हो रहा है।

 

Related Articles

Back to top button