फीचर्डव्यापार

रिलायंस जियो यूज़र्स के लिए बहुत, बहुत बुरी खबर

रिलायंस जियो को लेकर सबसे बढ़िया बात यही है कि वो देश के युवा के मूड को अच्छी तरह समझता है. इसलिए जियो ने खुद की दी डेडलाइन को कभी सीरियसली नहीं लिया. लेकिन अब टेलिकॉम सेक्टर के हेडमास्टर TRAI ने जियो से कह दिया है कि बस, और नहीं. TRAI ने जियो को आदेश दिया है कि वे ‘जियो प्राइम’ ऑफर को लेकर अपनी डेडलाइन आगे नहीं बढ़ा सकते. माने जियो ऑफर में शामिल होने के लिए जो 15 एक्स्ट्रा दिन जियो ग्राहकों को मिले थे, वो अब नहीं मिलेंगे.

TRAI  ने जियो से उसका तीन महीने का कॉम्पिलिमेंटरी ऑफर भी खत्म करने को कहा है. आप इसे ‘जियो समर सरप्राइज़’ के नाम से जानते हैं. इसके तहत 15 अप्रैल से पहले जियो प्राइम कस्टमर्स को 303 रुपए (या उस से ऊपर) का रीचार्ज कराना था. इन कस्टमर्स को तीन महीने और मुफ्त इंटरनेट मिलने वाला था क्योंकि समर सरप्राइज़ के तहत इस रीचार्ज की मियाद तीन महीने बाद जुलाई से शुरू होनी थी. इस सब को लेकर रिलायंस जियो का बयान भी आ गया है. कंपनी ने कह दिया है कि वो TRAI के आदेशों का पालन करेगी.

जिन्होंने रीचार्ज करा लिया उनका क्या होगा?

जो लोग जियो प्राइम कस्टमर बन गए हैं और समर सरप्राइज़ ले चुके हैं, उनका समर सरप्राइज़ बना रहेगा. माने उन्हें 3 महीने फ्री डाटा मिलता रहेगा. तो कह सकते हैं कि इन्हीं लोगों की असली लॉटरी लगी है.

इससे पहले 31 मार्च की तारीख को जियो ने बड़ा धमाका किया था. रिलायंस ने कहा था कि इस तारीख से जियो अपनी फ्री सर्विसेस बंद करके पैसे वसूल करना शुरू करेगा. साथ ही, 31 मार्च जियो की प्राइम मेंबरशिप लेने का भी आखिरी दिन था, जिसकी अनाउंसमेंट फरवरी में की गई थी. लेकिन थोड़े से ट्विस्ट के साथ रिलायंस ने प्राइम मेंबरशिप लेने की डेट बढ़ा दी है और पेड रीचार्ज के साथ एक अट्रैक्टिव ऑफर भी दिया है.

31 मार्च की देर शाम कंपनी ने कहा था,

‘जियो के जो कस्टमर्स किसी भी कारण से 31 मार्च तक प्राइम मेंबरशिप नहीं ले पाए, वो अब 15 अप्रैल तक 99 रुपए देकर प्राइम मेंबरशिप ले सकते हैं. इसके बाद वो जरूरत के मुताबिक 303 रुपए का प्लान या कंपनी का कोई भी दूसरा प्लान ले सकते हैं.’

इसका मतलब ये हुआ था कि आपने तब तक जियो का यूज किया हो या न किया हो, 15 अप्रैल तक आप प्राइम मेंबरशिप और टैरिफ, दोनों ले सकते हैं.

31 मार्च तक प्राइम मेंबरशिप ले चुके यूजर्स को भी रिलायंस ने एक तोहफा दिया था. अब उन्हें 1 अप्रैल को ही अपना पहला रीचार्ज नहीं कराना था. पहले रीचार्ज के लिए उनके पास 15 अप्रैल तक का वक्त था. यानी ये यूजर्स 15 दिन और जियो की फ्री सर्विसेस ले सकते थे.

Related Articles

Back to top button