व्यापार

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, शताब्दी-तेजस में 25 फीसदी कम होगा किराया

भारतीय रेलवे कुछ चुनिंदा शताब्दी, गतिमान और तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में 25 फीसदी कम किराये की योजना को लागू करने जा रहा है। यह सुविधा उन ट्रेनों में मिलेगी जिनमें यात्री संख्या 50 फीसदी से कम होगी। रेलवे ने यह कदम रोडवेज और लो कॉस्ट एयरलाइन से मिल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते यह फैसला लिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

इन श्रेणियों के बेस फेयर में मिलेगी रियायत
अधिकारी ने बताया कि यह रियायत वातानुकूलित कुर्सी यान, एक्जीक्यूटिव कुर्सी यान सीटों के आधार पर किराये में दी जाएगी तथा आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट शुल्क और अन्य अलग से लगाए जाएंगे। जिन ट्रेनों में पिछले साल मासिक 50 फीसद से कम टिकट बिकीं उनमें रियायत दी जाएगी।

रेलवे जोन लेंगे फैसला
हालांकि कौन सी ट्रेन में छूट मिलेगी, इस बात का फैसला रेलवे के जोन में स्थित मुख्य कमर्शियल मैनेजर फैसला लेंगे। इसमें यह भी फैसला लिया जाएगा कि पूरी यात्रा या फिर किसी हिस्से में यह छूट लागू होगी। जोनल मैनेजर यह भी फैसला लेंगे कि छूट को कितने समय के लिए लागू किया जाएगा। इसमें सालाना, छमाही, सीजन या फिर वीकेंड का समय शामिल होगा। छूट लागू होने के बाद अन्य सभी रियायतें नहीं मिलेंगी और इसमें डायनेमिक फेयर भी नहीं लगेगा। रेलवे जोन को 30 सितंबर तक ऐसी ट्रेनों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है। यह भी आदेश दिया गया है कि अधिकारी स्कीम लागू होने के चार महीने बाद इसके बारे में रिपोर्ट सौंपेंगे।

Related Articles

Back to top button