स्वास्थ्य

रोजाना तीन कप कॉफी आपको बचायेगी मौत से

images (5)यी दिल्ली। सुनकर हैरान रह गये ना आप। अभी तक आपको लोगों ने कॉफी से होने वाले नुकसानों के बारे में ही बताया होगा, लेकिन हम आपको इसके फायदों से रूबरू कराते हैं।

हर रोज तीन कप कॉफी पीने से कुछ बीमारियों के कारण समय पूर्व मौत का खतरा कम हो जाता है। यानी कॉफी आपको मौत से दूर रखती है। एक नए शोध में यह बात कही गई है। हारवर्ड यूनिवर्सिटी के ‘टी. एच. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ के शोधकर्ताओं को अध्ययन में इस बात का पता चला कि कैफीन युक्त या कैफीन रहित दोनों तरह की कॉफी पीने के कई फायदे हैं। अन्य फायदों के अलावा इससे दिल के रोगों, मस्तिष्क संबंधी रोगों, टाइप टू डायबिटीज और आत्महत्या का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

शोधकर्ता मिंग डिंग के मुताबिक, “कॉफी में मौजूद बायोएक्टिव यौगिक इंसुलिन प्रतिरोध और प्रणालीगत सूजन को कम करते हैं।” कॉफी पीने के प्रभाव को मान्य भोजन प्रश्नावली के माध्यम से हर चार वर्ष के अंतराल में 30 वर्षो की अवधि तक जांचा गया। और जांच में इस बात का पता चला कि संयत कॉफी सेवन से दिल के रोगों, पर्किंसन्स जैसे मस्तिष्क संबंधी रोगों, टाइप टू डायबिटीज और आत्महत्या से मौत का खतरा काफी कम हो जाता है।

पोषण और महामारी विज्ञान के प्राध्यापक वरिष्ठ शोधकर्ता फ्रैंक ह्यु के मुताबिक, “यह शोध प्रमाणित करता है कि सीमित कॉफी सेवन कई बीमारियों के कारण होने वाली समयपूर्व मौत के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है।”

 

 

Related Articles

Back to top button