जीवनशैली

लंबे समय तक बैठे रहने से सेहत को होगा ये खतरनाक नुकसान

कई लोग ऑफिस में काम के अधिक प्रेशर और जल्दी काम करने के कारण घंटों तक अपनी सीट पर बैठे रहते हैं. लंबे समय तक बैठे रहकर काम करने से आप समय पर अपना काम तो खत्म कर लेते होंगे. लेकिन बता दें, आपकी यह आदत आपकी सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती है. इस बात का खुलासा कई स्टडी में हो चुका है.

लंबे समय तक बैठे रहने से सेहत को होगा ये खतरनाक नुकसानदेर तक बैठे रहने से सेहत को होते हैं ये नुकसान-

1. दिल की बीमारी- लंबे समय तक लगातार बैठे रहने से दिल की बीमारी होने का खतरा बना रहता है. दरअसल, लगातार बैठे रहने से हमारा शरीर फैट बर्न नहीं कर पाता है, जिस कारण फैटी एसिड आर्टरीज में जमा होने लगते हैं.

2. शरीर में दर्द- आपको अगर गर्दन, शॉल्डर, कमर में अक्सर दर्द रहता है तो ये समस्याएं भी लंबे समय तक बैठे रहने के कारण हो सकती हैं.

3. खराब पॉश्चर- लगातार बैठे रहने से कमर पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ता है. अगर आप लंबे समय तक बैठकर लेपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते हैं तो आप खराब पॉश्चर सिंड्रोम के शिकार हो सकते हैं.

4. दिमाग पर असर- आपको जानकर हैरानी होगी कि लगातार लंबे समय तक बैठे रहने से सिर्फ शरीर पर ही नहीं, बल्कि दिमाग को नुकसान पहुंचता है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की स्टडी के मुताबिक, लंबे समय तक बैठे रहने से दिमाग में नई मेमोरीज बनाने वाले पार्टिकल्स पर बुरा असर पड़ता है.

5. वजन बढ़ना- सभी जानते हैं कि लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से वजन तेजी से बढ़ता है.

6. डायबिटीज का खतरा- डायबिटीज का एक मुख्य कारण सुस्त लाइफस्टाइल भी है. नॉर्वेगियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी  के मुताबिक, लंबे समय तक बैठे रहने और सुस्त लाइफस्टाइल फॉलो करने वालों को डायबिटीज का खतरा अधिक रहता है.

Related Articles

Back to top button